YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 सीएम केजरीवाल कोविड-19 ड्यूटी के दौरान शहीद कर्मचारियों के मुआवजे पर खुद रखेंगे नजर

 सीएम केजरीवाल कोविड-19 ड्यूटी के दौरान शहीद कर्मचारियों के मुआवजे पर खुद रखेंगे नजर

नई दिल्ली । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोविड-19 ड्यूटी के दौरान शहीद हुए दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के परिवारों को मिलने वाले मुआवजे पर खुद नजर रखेंगे। दिल्ली कैबिनेट ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर कर्मचारियों को मुआवजा देने की प्रक्रिया में आज संशोधन कर दिया है। कैबिनेट ने इसके लिए एक ‘मंत्री समूह’ के गठन को भी मंजूरी दे दी है। यह मंत्री समूह (ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स) डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स, स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं सहित दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों के कोविड-19 मुआवजे के मामलों को देखेगा। इस मंत्री समूह की अध्यक्षता डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया करेंगे और इसमें स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत भी शामिल रहेंगे। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में मंत्री समूह व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक मामले की जांच करेगा और अंतिम निर्णय लेने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल को अपनी सिफारिशें भेजेगा। उल्लेखनीय है कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोविड ड्यूटी के दौरान कोरोना से शहीद होने वाले कर्मचारियों को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि की घोषणा की है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सोमवार को दिल्ली कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। कैबिनेट ने कोविड-19 ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सरकारी कर्मचारियों के परिवारों को मुआवजे देने का मामला उठाया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार एक जिम्मेदार और संवेदनशील सरकार है। हमें अपने परिवार की तरह ही कोविड ड्यूटी पर तैनात दिल्ली सरकार के हर एक कर्मचारी के परिवार की देखभाल करनी है और जरूरत के समय में उनके साथ खड़े रहना है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस मामले में देरी को बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
- डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गठित मंत्री समूह के होंगे प्रमुख
इस दौरान, दिल्ली कैबिनेट ने कोविड मुआवजा वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में एक ‘मंत्री समूह’ गठित करने का प्रस्ताव पारित किया। यह मंत्री समूह ऐसे सभी मामलों की फाइलों की व्यक्तिगत रूप से जांच करेगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत इस मंत्री समूह के सदस्य होंगे। मंत्री समूह सभी मामलों की अलग-अलग जांच कर अपनी अनुशंसा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजेगा। जिसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल मुआवजे के वितरण की जिम्मेदारी संभालेंगे और विसंगतियों के मामले में अंतिम निर्णय लेंगे।
- रिकॉर्ड समय में कोविड योद्धाओं के परिवारों को मिलेगा मुआवजा
दिल्ली सरकार के इस कदम से सभी कोविड योद्धाओं के शोक संतप्त परिवारों को मुआवजा देने की प्रक्रिया में काफी तेजी आएगी। अब इस निर्णय के बाद कोविड ड्यूटी के दौरान शहीद हुए दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के परिवारों को रिकॉर्ड समय में मुआवजा दिया जा सकेगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि कोविड-19 ड्यूटी करने के दौरान अगर किसी कर्मचारी का कोरोना से निधन होता है, तो मरणोपरांत उसके परिवार को दिल्ली सरकार की तरफ से एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाएगा। दिल्ली सरकार के लिए काम करने वाले सभी डॉक्टर, नर्सेज, पैरामेडिकल स्टाफ, सभी सुरक्षा-स्वच्छता कर्मचारी समेत सभी पुलिस कर्मचारी व अधिकारी शामिल हैं, चाहे वे अस्थाई या स्थाई कर्मचारी हों या फिर सरकारी या निजी क्षेत्र में संविदा पर तैनात किए गए हों। ऐसे सभी शहीद कर्मचारियों के परिवारों को इस योजना के तहत दिल्ली सरकार एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी।
 

Related Posts