YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 पीएम के आदेश पर 2 साल से नहीं बढ़ाया टैक्स

 पीएम के आदेश पर 2 साल से नहीं बढ़ाया टैक्स

नई दिल्ली । बजट के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि कैसे टैक्स में कोई बदलाव नहीं करना भी हर नौकरीपेशा के लिए एक बड़ी राहत है। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर मध्यम वर्ग इस बात को लेकर बजट की आलोचना कर रहा है कि टैक्स में उन्हें कोई राहत नहीं दी गई है।इसपर वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि उन्होंने ना तो पिछले साल ना ही इस साल इनकम टैक्स के नाम पर एक भी पैसा बढ़ाया है। यानी यह भी किसी राहत से कम नहीं है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछली बार पीएम मोदी का आदेश था कि डेफिसिट कितना भी क्यों ना हो, महामारी के दौरान लोगों पर टैक्स का बोझ नहीं डालना है।वहीं आदेश इस बार भी था कि आम आदमी पर कोई भी टैक्स नहीं बढ़ाना है। इसी पर पिछले बजट और इस बजट में भी अमल किया गया है।
निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकंरंसी पर भी बताया कि मोदी सरकार 1 फीसदी टीडीएस लगाकर क्रिप्टो में हर लेन-देन पर नजर रख रही है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में इसके रेगुलेशन को लेकर भी कोई व्यवस्था की जाएगी। इस बार के बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वैसे नौकरीपेशा लोग उम्मीद कर रहे थे कि टैक्स छूट की सीमा को ही शायद 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया जाए या फिर 80सी के तहत डिडक्शन की सीमा को 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये होगी। हालांकि, इनकम टैक्स में राहत की आस लगाए लोगों के लिए यह बजट बेहद मायूसी भरा रहा।
साल 2014 में सत्ता में आने के बाद बजट में टैक्स छूट की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर ढाई लाख किया गया था।इसके बाद से अब तक करीब 7 सालों में टैक्स छूट की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं 80सी के तहत डिडक्शन की सीमा को 1 लाख से बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपये किया गया था। होम लोन के ब्याज पर टैक्स छूट की सीमा को भी 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया गया था।
 

Related Posts