YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

गौतम अडानी बने एशिया के सबसे बड़े रईस  -59 वर्षीय अडानी की नेटवर्थ 88.5 अरब डॉलर पहुंची

गौतम अडानी बने एशिया के सबसे बड़े रईस  -59 वर्षीय अडानी की नेटवर्थ 88.5 अरब डॉलर पहुंची

नई दिल्ली । देश के अग्रणी औद्योगिक घराने अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी  को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुतातिक 59 साल के अडानी की नेटवर्थ 88.5 अरब डॉलर पहुंच चुकी है जबकि अंबानी की नेटवर्थ 87.9 अरब डॉलर है। फोर्ब्स की लिस्ट में अडानी पहले ही अंबानी से आगे निकल चुके थे। अडानी ब्लूमबर्ग इंडेक्स में दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दसवें नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने पहली बार यह उपलब्धि हासिल की है। वहीं अंबानी इस लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। इस साल कमाई के मामले में अडानी सब पर भारी पड़े हैं। उनकी नेटवर्थ में 12 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है जबकि अंबानी की नेटवर्थ में 2.07 अरब डॉलर की गिरावट आई है।
अडानी ने कमोडिटी ट्रेडिंग बिजनस से कारोबार की दुनिया में कदम रखा था और आज उनका बिजनेस पोर्ट्स, माइन्स, ग्रीन एनर्जी समेत कई क्षेत्रों में फैला है। उनकी कुछ कंपनियों के शेयरों में पिछले दो साल में 600 फीसदी से अधिक उछाल आई है। पिछले तीन साल में देश के सात एयरपोर्ट्स का परिचालन उनके हाथ में आया है। उनका ग्रुप निजी क्षेत्र का देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर, पावर जेनरेटर और सिटी गैस रिटेलर है।
2020 की शुरुआत से अडानी ग्रीन और अडानी टोटल गैस के शेयरों में 1000 फीसदी से अधिक तेजी आई है। इस दौरान अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में 730 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन में 500 फीसदी और अडानी पोटर्स में 95 फीसदी से अधिक तेजी आई है। इस दौरान बेंचमार्क बीएसई इंडेक्स में 40 फीसदी तेजी आई है। सोमवार को भी भारी गिरावट के बावजूद अडानी ग्रीन और अडानी टोटल गैस के शेयरों में तेजी आई। इस बीच फेसबुक (अब मेटा प्लेटफॉर्म्स) के सीईओ मार्क जकरबर्ग दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें स्थान पर फिसल गए हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 4.37 अरब डॉलर की गिरावट आई और यह 85.0 अरब डॉलर रह गई। इस साल उनकी नेटवर्थ में 40.5 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है। इस लिस्ट में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 235 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं। ऐमजॉन के जेफ बेजोस दूसरे, फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स चौथे नंबर पर हैं।
 

Related Posts