YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 10 और 12 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से प्रारंभ होंगी

 10 और 12 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से प्रारंभ होंगी

नई दिल्‍ली ।  केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से प्रारंभ होंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में होंगी। बोर्ड ने विभिन्‍न पक्षों से चर्चा और कोविड-19 की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए सेकंड टर्म बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करने का फैसला किया है।
सैद्धांतिक परीक्षाएं  26 अप्रैल से प्रारंभ होगी। कक्षा 10 और 12 के लिए डेटशीट जल्‍द ही जारी की जाएगी और यही सीबीएसई की वेबसाइट  पर उपलब्‍ध होगी। टर्म-2 की परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ और विषयपरक दोनों तरह के प्रश्‍नों के जवाब देने होंगे। परीक्षा के लिए सीबीएसई, सैंपल पेपर के पैटर्न का पालन करेगा। सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट पर यह सैंपल पेपर्स पिछले माह जारी किए गए थे। 
यह पहली बार है जब सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षा दो टर्म में आयोजित कर रहा है। देश में कोरोना की स्थिति के चलते ऐसा किया जा रहा है। पिछले साल कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बोर्ड, परीक्षा आयोजित नहीं कर पाया था और परिणाम तैयार करने के लिए उसे वैकल्पिक मूल्‍यांकन योजना  का सहारा लेना पड़ा था। 
 

Related Posts