YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 यूपी विधानसभा चुनाव-प्रथम चरण का मतदान आज, तैयारियां पूरी

 यूपी विधानसभा चुनाव-प्रथम चरण का मतदान आज, तैयारियां पूरी

लखनऊ । उप्र में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए हो रहे चुनाव में प्रथम चरण के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ब्रज क्षेत्र के 11 जिलों की 58 सीटों पर कल 10 फरवरी को मतदान होगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। बुधवार को मतदान स्थल के लिए पोलिंग पार्टी रवाना शुरू हो गई हैं। सभी जगह निष्पक्ष और सुरक्षित मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ल ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि गुरुवार सुबह सात से शाम छह बजे तक शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिलों में वोट डाले जाएंगे। मतदान वाले जिलों के अधिकारियों को निष्पक्ष, पारदर्शी और कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतदान कराने के दिशा-निर्देश दिए हैं। विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के लिए होने वाले मतदान में 2.28 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 124 करोड़ पुरूष, 1.04 करोड़ महिला तथा 1448 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। प्रथम चरण के निर्वाचन में कुल 58 विधान सभा क्षेत्रों में 623 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 73 महिला प्रत्याशी हैं। मथुरा व मुजफ्फरनगर में की सीटों पर सबसे ज्यादा 15 उम्मीदवार हैं। सबसे कम प्रत्याशी अलीगढ़ की इगलास (सुरक्षित) सीट पर हैं। जहां सिर्फ पांच प्रत्याशी मैदान में हैं। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 7057 भारी वाहन, 5559 हल्के वाहन तथा 120876 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकोध् डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई का स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र-राज्य सरकार-लोक उपक्रम-पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों का कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र और सांसदों-विधायकों-विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के कार्ड दिखाकर मतदान कर सकता है।
 

Related Posts