YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

आयुष्मान को आरोग्य सेतु ऐप से जोड़ा जाएगा -उपयोगकर्ता को मिलेगा 14 अंको का यूनिक हेल्थ आईडी नंबर

आयुष्मान को आरोग्य सेतु ऐप से जोड़ा जाएगा -उपयोगकर्ता को मिलेगा 14 अंको का यूनिक हेल्थ आईडी नंबर

नई दिल्ली । भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने पीएम मोदी के महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को स्वास्थ्य ऐप-आरोग्य सेतु के साथ जोड़ने का ऐलान किया है। इसके द्वारा 14 अंको वाले विशिष्‍ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या का लाभ आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं को मिल सकेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण- एनएचए ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन-एबीडीएम की अपनी प्रमुख योजना के तहत आरोग्य सेतु के साथ करने की घोषणा की है। यह एकीकरण 14 अंकों की यूनीक एबीएचए-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या (एबीएचए) का लाभ आरोग्य सेतु यूजर्स तक पहुंचाएगा। 
एबीडीएम के तहत कोई यूजर अपना विशिष्ट एबीएचए नंबर जनरेट कर सकता है। यूजर्स डॉक्टर के नुस्खे, लैब रिपोर्ट, अस्पताल के रिकॉर्ड आदि सहित अपने मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए एबीएचए नंबर का उपयोग कर सकता है और इन रिकॉर्ड्स को डॉक्टर या हॉस्पिटल के साथ साझा कर सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि 21.4 करोड़ से अधिक आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता अब ऐप से 14-अंकीय अद्वितीय आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (एबीएचए) नंबर बना सकेंगे। यह एकीकरण डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम को मजबूत करेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण-एनएचए के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ.  आरएस शर्मा ने बताया कि आरोग्य सेतु ने कोविड महामारी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महामारी के दौरान इस मोबाइल ऐप का बड़े स्तर पर इस्तेमाल हुआ है। उन्होंने बताया कि अब जब हालात सामान्य होने की ओर हैं, ऐसे में इस डिजिटल ऐप का फिर से इस्तेमाल उपयोग करना आवश्यक था। एबीडीएम के साथ आरोग्य सेतु के एकीकरण से हम अब एबीडीएम के लाभ आरोग्य सेतु के यूजर्स को उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे। यूजर्स को उनकी सहमति से डिजिटल स्वास्थ्य ईकोसिस्टम में शामिल होने के लिए सक्षम बनाएंगे। एबीएचए का निर्माण एक शुरुआत है, और हम जल्द ही आपके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को भी देखने की सुविधा शुरू करेंगे। 
आरोग्य सेतु ऐप का बहुत बड़ा एक्टिव यूजर्स आधार है और इसका उपयोग पहले से ही कोविड-19 संबंधित संपर्क की जानकारी प्राप्त करने से लेकर जोखिम का पता लगाने के लिए किया जा रहा है। इसका उपयोग कोविड-19 वैक्सीन बुकिंग, प्रमाणपत्र डाउनलोड करने और ई-पास बनाने के लिए भी किया जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से कोविड जांच की सुविधाएं, हेल्पलाइन संपर्क और अन्य कोविड-19 आंकड़े तथा अपडेट प्रदान करने वाली लैब की खोज भी की जा रही थी। अब एबीडीएम के साथ यह एकीकरण आरोग्य ऐप यूजर्स के लिए एबीएचए नंबर जनरेट करने का एक और फीचर जोड़ देगा।  आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत, एक यूजर अपना विशिष्ट एबीएचए नंबर जेनरेट कर सकता है। इसके जरिए वे डॉक्टर के नुस्खे, लैब रिपोर्ट, अस्पताल के रिकॉर्ड आदि सहित अपने सभी मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए एबीएचए नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही वे अपने इन हेल्थ रिकॉर्ड्स को हेल्थ प्रोफेशनल्स और हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। 
 

Related Posts