YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 उत्तराखंड और गोवा की सभी और यूपी में दूसरे चरण की 55 सीटों पर प्रचार थमा 

 उत्तराखंड और गोवा की सभी और यूपी में दूसरे चरण की 55 सीटों पर प्रचार थमा 

नई दिल्ली । यूपी में दूसरे चरण की 55, उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम 6 बजे थम गया। इन इलाकों में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। उत्तराखंड में सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। जबकि गोवा में 40 विधानसभा सीटें हैं।यूपी में 14 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रुहेलखंड के 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान होना है। जिन जिलों में मतदान होना है, उनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर शामिल हैं। दूसरे चऱण के चुनाव के लिए यूपी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वर्ष 2017 में इन 55 सीटों में से 38 पर बीजेपी ने कब्जा जमाया था। जबकि सपा को 15 सीटों पर कामयाबी मिली थी। कांग्रेस के खाते में भी दो सीटें आई थीं। इन इलाकों में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए 800 अर्धसैनिक बलों की कंपनियो की तैनाती भी की गई है। 
चुनाव आयोग ने भी कहा है कि उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों एवं उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिये साइलेंस पीरियड के दौरान, चुनाव प्रचार प्रतिबंधित है। 
यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 854 प्रत्याशियों में लगभग 147 प्रत्याशियों (25 फीसदी) के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं। एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने बुधवार का ये रिपोर्ट जारी की है।
उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 586 उम्मीदवारों में से 584 के हलफनामों का अध्ययन किया है। दो उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं हो सका क्योंकि उनकी अच्छी तरह स्कैनिंग नहीं हो पायी या फिर पूर्ण हलफनामे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए गए थे। इन 584 में से 147 प्र्त्याशियों ने घोषित किया कि उनके खिलाफ आपराधिक मामले में हैं।
 

Related Posts