YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

पीएम किसान योजना का लाभ किसान परिवार से किसी एक सदस्य को मिलता 

पीएम किसान योजना का लाभ किसान परिवार से किसी एक सदस्य को मिलता 

नई दिल्ली । केंद्र की सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है। मोदी सरकार लगातार दावा कर रही हैं, कि किसानों को सशक्त बनाना चाहती है।इसके बाद योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचे, इसके लिए कई अहम कदम भी उठाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि देती हैं। 
पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार किसानों को यह राशि साल में तीन किस्तों के जरिए से देती है। हर चार महीने पर किसानों को दो-दो हजार रुपये खाते में ट्रांसफर होते हैं।मोदी सरकार की यह योजना साल 2019 में शुरू की थी और अब तक करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिल चुका है।
केंद्र की महत्वकांक्षी योजना के तहत अब तक किसानों को 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं।किसान अब अगली किस्त 11वीं का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। किसानों को पिछली किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को ट्रांसफर की थी।10 करोड़ से  अधिक किसान परिवारों को आर्थिक लाभ मिला था।अगली किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है।
रिपोर्ट्स में दावा किया गया है, कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में ट्रांसफर होगा है।इस तरह से किसानों को अप्रैल महीने में फिर से पीएम किसान योजना के दो हजार रुपये मिलने जा रहे हैं।पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के दावे किए जाते रहे हैं।लोग चर्चा करते हैं, कि क्या इस योजना का लाभ पति और पत्नी, दोनों को मिल सकता है? क्या पति और पत्नी, दोनों दो हजार रुपये ले सकते हैं? इसका जवाब स्पष्ट तौर पर नहीं है।दरअसल, पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को ही मिलता है।
यूं पीएम किसान योजना के तहत बड़ी संख्या में किसान परिवारों का नाम शामिल है।लेकिन अब भी कई किसान हैं, जो लाभार्थियों की लिस्ट में नहीं हैं।अगर वे अपना नाम पीएम किसान योजना से जोड़कर लाभ लेना चाहते हैं,तब फिर नाम जुड़वाने के लिए वे जिला स्तरीय शिकायत निवारण कमेटी के पास जा सकते हैं।इसके साथ ही, पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
 

Related Posts