YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

यूक्रेन में कितने हिमाचली छात्र, राज्य सरकार के पास इसकी जानकारी नहीं

यूक्रेन में कितने हिमाचली छात्र, राज्य सरकार के पास इसकी जानकारी नहीं

 
शिमला
। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की संभावना की खबरें पिछले कुछ दिनों से आ रही हैं। यह जानकारी भी आ रही है कि यूक्रेन से काफी संख्या में भारतीय नागरिक भारत लौटने की कोशिश कर रहे हैं। हिमाचल के भी काफी संख्या में छात्र-छात्राएं यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार के पास इसकी कोई जानकारी नहीं है कि वे वहां किस स्थिति में हैं। 
इस बाबत शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर का कहना है कि अब तक न तो यह जानकारी आई है कि वहां पर कितने हिमाचली छात्र हैं और न ही किसी छात्र या अभिभावक ने राज्य सरकार से संपर्क किया है। उन्होंने कहा कि यह भी जानकारी नहीं है कि वहां पर किसी छात्र-छात्रा को कोई परेशानी तो नहीं है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूरा मामला राज्य सरकार के ध्यान में है। भारत सरकार की ओर से जानकारी मिली है कि यूक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय नागरिक हैं और उनमें से करीब 18 हजार छात्र-छात्राएं वहां पर पढ़ाई कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि वहां भारतीय नागरिकों को भारत आने में कोई कठिनाई आ रही है, तो भारत सरकार उनकी पूरी मदद कर रही है। भारतीय दूतावास ने भी हेल्पलाइन जारी की है। साथ ही कहा कि दूतावास की ओर से यह साफ तौर पर कहा गया है कि यूक्रेन के लिए अनवाश्यक रूप से यात्रा न करें, किसी भी तरह की परेशानी आने पर दूतावास में संपर्क किया जा सकता है। गोविंद ठाकुर ने कहा कि अगर किसी हिमाचलवासी को कोई परेशानी है तो राज्य सरकार से संपर्क किया जा सकता है। सरकार की ओर से पूरी मदद की जाएगी।
 

Related Posts