YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 हिमाचल में सर्दी का सितम कम हुआ, धूप खिलने से 5 डिग्री तक पारा उछला

 हिमाचल में सर्दी का सितम कम हुआ, धूप खिलने से 5 डिग्री तक पारा उछला

शिमला । हिमाचल प्रदेश को लोगों को अब कड़ाके की सर्दी से निजात मिलने की उम्मीद है। लगातार मौसम साफ रहने और धूप खिलने के बाद अब सर्दी का सितम कम होने लगा है। तापमान में बीते एक सप्ताह की तुलना में 5 डिग्री सेल्सियस तक का उछाल आया है। इससे लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली है। हालांकि, सूबे के पहाड़ी इलाकों की तुलना में सुबह-शाम मैदानी इलाकों में ज्यादा ठंड है और यहां हवा भी ठंडी है। अब ऊंचाई वाले इलाकों में तेज धूप के चलते बर्फ भी पिघल रही है। जानकारी के अनुसार, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल से दारचा सड़क (एनएच-003) और पांगी सड़क (एसएच-26) दो पहिया वाहनों के अलावा सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुली है। लाहौल तथा पाँगी के स्थानीय लोगों और पर्यटकों के 4-4 वाहन दारचा तक बिना अनुमति आ सकते हैं। फिलहाल, मौसम साफ है तथा स्थिति शांतिपूर्ण है।
आलम यह है कि प्रदेश के कई शहरों का पारा शिमला से भी नीचे चल रहा है। गुरुवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जबकि सुंदरनगर, भुंतर, पालमपुर, सोलन, मंडी जैसे मैदानी इलाकों का पारा शिमला से कम रहा। मौसम विभाग की मानें तो मैदानी इलाकों के कई शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 से 3 डिग्री नीचे चल रहा है। लाहौल स्पीति के केलांग का न्यूनतम तापमान अब भी जमाव बिंदु से नीचे यानी मायनस 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। गुरुवार को किन्नौर के कल्पा में मायनस 3.6 डिग्री और मनाली का भी मायनस1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा रिकॉर्ड हुआ है। सुंदरनगर का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री, कल्पा 1.5 डिग्री, धर्मशाला 10.2 डिग्री, ऊना 7.6 डिग्री, नाहन 9.9 डिग्री, पालमपुर 4.5 डिग्री, कांगड़ा 5.3 डिग्री, मंडी 4.1 डिग्री, 6 डिग्री, हमीरपुर 5.8 डिग्री, चंबा 5 डिग्री, डलहौजी 3।.2 डिग्री, कुफरी 1.3 डिग्री तथा पोंटा साहिब का न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।
मौसम विभाग के अनुसार, 18 से 20 फरवरी तक प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा। हालांकि, इस दौरान कुछ-एक इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। 21 फरवरी को मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। ऐसे में अब मौसम सुहावना होने और मैदानी इलाकों में पारा चढ़ने से सैलानी पहाड़ी का रुख कर सकते हैं।
 

Related Posts