YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 2 से 6 साल के बच्चों के लिए भी जल्द उपलब्ध होगी वैक्सीन, सीरम ने शुरू किया कोवोवैक्स का ट्रायल 

 2 से 6 साल के बच्चों के लिए भी जल्द उपलब्ध होगी वैक्सीन, सीरम ने शुरू किया कोवोवैक्स का ट्रायल 

नई दिल्ली । 12 साल की उम्र से ऊपर के बच्चे को ही कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन अब 2 से 6 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना का टीका कोवोवैक्स का टीका उपलब्ध हो जाएगा। कोवोवैक्स का टीका लगाने का ट्रायल शुरू हो गया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित कोवोवैक्स को ट्रायल के दौरान 2 से 6 साल की उम्र के 230 बच्चों को कोवोवैक्स की पहली खुराक दी गई। इन बच्चों को कोवोवैक्स की दूसरी खुराक 21 दिनों बाद दी जाएगी। मई तक कोवोवैक्स का ट्रायल पूरा हो जाएगा। इसके बाद 2 साल से ऊपर के बच्चे को कोवोवैक्स वैक्सीन दी जाएगी। देश के अलग-अलग हिस्सों में 10 अस्पतालों में ट्रायल के दौरान इन बच्चों को कोवोवैक्स वैक्सीन लगाई गई। कोवोवैक्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, देश के 10 अस्पतालों में सबसे कम उम्र के 230 बच्चों को ट्रायल के दौरान यह वैक्सीन दी गई। यह भारत में कोवोवैक्स का एडवांस ह्यूमन ट्रायल है।
कोवोवैक्स के फेज 2 और फेज 3 का बच्चों पर ट्रायल अगस्त में शुरू हुआ था। इस ट्रायल में कुल 920 बच्चे भाग ले रहे हैं। इनमें 12-17 आयु वर्ग के 460 बच्चे, 7 से 11 साल के 230 बच्चे और 2 से 6 साल के 230 बच्चे शामिल हैं। सीरम इंस्टीट्यूट के अलावा भारत बायोटेक भी दो से छह साल के बच्चों पर कोवैक्सिन का ट्रायल कर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ने सबसे पहले ड्रग नियामक संस्था से किशोरों पर कोवोवैक्स के ट्रायल की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। 
किशोरों पर सुरक्षा के सभी पहलुओं से सुनिश्चित हो जाने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट को 7 से 11 साल के बच्चों पर परीक्षण करने की मंजूरी मिली थी। इसके बाद अब 2 से 6 साल के बच्चों पर इसका ट्रायल किया जा रहा है। किशोरों पर परीक्षण के सभी मानकों पर सुरक्षा से निश्चिंत हो जाने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने 2 से 6 साल के बच्चों पर ट्रायल शुरू किया है। एक अधिकारी ने बताया, हमने पहले किशोरों पर इसका परीक्षण किया। इसके बाद 7 से 11 साल के बच्चों पर इसका परीक्षण किया और अब 2 से 6 साल के बच्चों पर कर रहे हैं। इन बच्चों पर अगले छह महीने तक नजर रखी जाएगी।  कोवोवैक्स नैनोपार्टिकल एनवीएक्स-सीओवी2373 प्रोटीन आधारित वैक्सीन है जिसे अमेरिकन बायोटेक्नोलॉजी फर्म नोवावैक्स ने विकसित किया है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट के साथ इसका समझौता है। भारत में यह कोवोवैक्स ब्रांड नाम से जाना जाता है।
 

Related Posts