YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों के लिए तीसरी एडवाइजरी जारी की 

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों के लिए तीसरी एडवाइजरी जारी की 

नई दिल्ली । यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच  यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों के लिए तीसरी एडवाइजरी जारी की है। भारतीय दूतावास ने कहा, "हम जानते हैं कि कुछ जगहों पर एयर सायरन और बम की चेतावनी सुनाई दे रही है। यदि आप भी ऐसी किसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो गूगल मैप पर बम से बचाव वाले नजदीकी आश्रय स्थलों का विवरण उपलब्ध है, जिनमें से कई आश्रय स्थल भूमिगत मेट्रो में स्थित हैं।" दूतावास ने कहा कि कीव में रहने वालों के लिए, कीव शहर प्रशासन का आधिकारिक लिंक भी दिया गया है। 
यूक्रेन में 18,000 के करीब भारतीय हैं, जिनमें से कई स्टूडेंट्स हैं। फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया का विभान भेजा गया था, लेकिन यह विमान वापस आ गया है क्योंकि यूक्रेन ने वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है। 
विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा, "चूंकि यूक्रेन में एयर स्पेस बंद हो गया है इसलिए हमने फ्लाइट के जरिये भारतीयों को वापस लगाने के उपायों को फिलहाल रोक दिया है। हम यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वैकल्पिक कदमों पर काम कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने भारतीय दूतावास की मदद के लिए इस इलाके में और राजनयिक भेजने का फैसला किया है।" 
एडवाइजरी में कहा गया, ''जैसा आप जानते हैं कि यूक्रेन में मार्शल लॉ लग गया है जिससे आवागमन मुश्किल हो गया है।'' इसमें कहा गया कि ऐसे छात्र जो कि कीव में फंसे हुए हैं उनके ठहरने की व्यवस्था के लिए दूतावास प्रतिष्ठानों के संपर्क में है।
इसमें कहा गया, '' हालांकि, दूतावास स्थिति के मद्देनजर संभावित समाधान तलाश रहा है, अपने आसपास की चीजों को लेकर सतर्क और सुरक्षित रहें तथा आवश्यक नहीं होने पर अपने घरों से नहीं निकलें। हर समय अपने दस्तावेज अपने पास रखें। '' 
 

Related Posts