YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 देरी से आएगा गर्मी का मौसम, सुबह-रातें बनी रहेंगी ठंडी लगातार आ रहे विक्षोभ के कारण ऐसा होगा 

 देरी से आएगा गर्मी का मौसम, सुबह-रातें बनी रहेंगी ठंडी लगातार आ रहे विक्षोभ के कारण ऐसा होगा 

नई दिल्‍ली । देश में अमूमन मार्च के शुरुआती हफ्तों से शुरू होने वाली गर्मी इस बार थोड़ा देर से आएगी। क्‍योंकि मार्च के महीने की शुरुवात ठंडी रहने की उम्मीद है। इसकारण ऊपर हिमालयी क्षेत्रों में एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ 2 तारीख से पश्चिमी विक्षोभों के आने का सिलसिला 11 मार्च तक जारी रहेगा है, जिसका प्रभाव पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा। इसकारण अभी सुबह और रात को ठंड का आलम बना रहेगा। वहीं, बुधवार को दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में हल्‍की बारिश भी देखने को मिल सकती है।
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी का अनुमान है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 2 मार्च के आसपास उत्तर भारत की पहाड़ियों पर आ रहा है। यह मौसमी प्रणाली जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत की पूरी पहाड़ियों को प्रभावित करेगी। 2 मार्च को कुछ हिमपात के साथ अच्छी बारिश की गतिविधि की उम्मीद है। एजेंसी का कहना है कि 3 मार्च को यह सिस्टम हिमाचल प्रदेश में कुछ गतिविधि दे सकता है। इसमें उत्तराखंड सबसे कम प्रभावित होगा और चार मार्च के आसपास मौसम साफ होने की संभावना है। एक और पश्चिमी विक्षोभ के 6 से 8 मार्च के आसपास पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की उम्मीद है, जो तुलनात्मक रूप से मजबूत होगा और लंबे समय तक बना रहेगा।
निजी एजेंसी के मुख्‍य मौसम विज्ञानी ने कहा कि 2 मार्च को उत्‍तर भारत की पहाडि़यों पर आ रहे वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के कारण जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख में हल्‍की बर्फबारी और बारिश होगी, लेकिन उत्‍तराखंड में इसका प्रभावत कम होगा। उन्‍होंने बताया कि 6 से 8 मार्च के मध्‍य एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा। यह पिछले विक्षोम से मजबूत होगा। इसका पहाड़ों के साथ मैदानी राज्‍यों पर असर होगा। उनका कहना है कि अभी 6 या 8 के आसपास और उसके बाद 10 या 11 मार्च तक पश्चिमी विक्षोभ आते रहने वाले हैं। इससे पहाड़ी राज्‍यों में स्‍नॉफोल बढ़ सकता है। इस तरह से मैदानी इलाकों में जो हल्‍की गर्मी बढ़ रही थी, वह थोड़ी कम हो जाएगी। लगातार जो गर्मी बढ़ रही थी, पश्चिमी विक्षोभों के आने से वह थोड़ा रूक जाएगी। कुल मिलाकर गर्मी के अभी देरी से आने की संभावना है।अनुमान है कि 12-13 मार्च से तापमान बढ़ना शुरू होगा, जोकि 30 डिग्री सेल्सियस के पार जाएगा।
 

Related Posts