YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

फेसबुक मेटा जनवरी माह में ही एक करोड़ से ज्यादा कंटेंट पर कार्रवाई की

फेसबुक मेटा जनवरी माह में ही एक करोड़ से ज्यादा कंटेंट पर कार्रवाई की

नई दिल्ली ।  सोशल मीडिया साइट फेसबुक मेटा ने  जनवरी माह में ही एक करोड़ से ज्यादा कंटेंट पीस पर कार्रवाई की है। मेटा ने एक बयान में कहा है कि उसने 1.16 करोड़ कंटेंट पोस्ट पर कार्रवाई की है, जिन्होंने फेसबुक की नियम-कायदों की 13 श्रेणियों का उल्लंघन किया। इसमें हेट स्पीच  डराने-धमकाने, उत्पीड़न, बच्चों की जान खतरे में डालना, खतरनाक संगठन और व्यक्ति, अश्लीलता और यौन गतिविधियों से जुड़ी शिकायतें शामिल हैं। हेट स्पीच, सुसाइड, आत्मघाती कदम उठाने, स्पैम और हिंसा भरे कंटेंट को लेकर भी कदम उठाया गया है। आईटी नियमों के तहत फेसबुक इंडिया की मासिक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है।
फेसबुक ने कहा है कि 1 से 31 जनवरी के बीच फेसबुक ने करीब 1.16 करोड़ से ज्यादा सामग्री पर कार्रवाई की। जबकि इंस्टाग्राम ने 32 लाख से ज्यादा कंटेंट पर इस दौरान कदम उठाया। गौरतलब है कि हेट स्पीच, फेक न्यूज, गलत जानकारी जैसी शिकायतों को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की काफी आलोचना होती रही है। सरकार और अन्य मंचों से लगातार मांग हो रही है कि इन सोशल मीडिया मंचों को जवाबदेह बनाया जाए। 
आईटी नियमों के हिसाब से 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म को निश्चित समयावधि में कंप्लायंस रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। इसमें शिकायतों का आंकड़ा और उन पर कार्रवाई का ब्योरा शामिल है। इसमें हटाए गए या निष्क्रिय किए गए कंटेंट का ब्योरा शामिल है। 
फेसबुक द्वारा हटाए गए कंटेंट में 65 लाख स्पैम, 18 लाख हिंसा से जुड़ी सामग्री, 14 लाख अश्लीलता और यौन गतिविधि और 28600 से ज्यादा हेट स्पीच के मामले शामिल हैं। डराने-धमकाने और प्रताड़ित करने की 2.33 लाख, सुसाइड और खुद को नुकसान पहुंचाने के 2.56 लाख, आतंकवाद और खतरनाक संगठनों से जुड़े 3.02 लाख कंटेंट शामिल हैं। फेसबुक का कहना है कि वो 911 रिपोर्ट्स पर भी 100 फीसदी जवाब दे रहा है।  
 

Related Posts