YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 दिल्ली में दो दिन बारिश की संभावना, फिर चलेगी ठंडी हवा

 दिल्ली में दो दिन बारिश की संभावना, फिर चलेगी ठंडी हवा

 नई दिल्ली । मार्च का महीना शुरू होते ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मौसम एक बार फिर करवट बदलता नज़र आ रहा है। भारत मौसम विभाग विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में 2-3 मार्च यानी दो दिन गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, बुधवार 2 मार्च से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा।
पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश की हल्की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। आईएमडी के मुताबिक, मार्च के पहले सप्ताह में दिल्ली में सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास होगा। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 4 मार्च को दिन में धूप के बीच बादलों की आवाजाही और हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है।
दिल्ली में 6-7 मार्च को आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, मार्च के पहले ही हफ्ते में मौसम का मिजाज बदलेगा फिर उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाएगी। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) अब मध्यम कैटेगरी में बनी हुई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, 2 मार्च को सुबह करीब 9 बजे औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 145 दर्ज किया गया जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है।
एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मार्च से मई के दौरान अधिकतम तापमान 'सामान्य से कम' रहने का अनुमान है।
 

Related Posts