YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

भारत में कब आएगी कोरोना की चौथी लहर आईआईटी कानपुर की भविष्यवाणी पर केंद्र सरकार ने दिया जवाब

भारत में कब आएगी कोरोना की चौथी लहर आईआईटी कानपुर की भविष्यवाणी पर केंद्र सरकार ने दिया जवाब

नई दिल्ली । कोविड -19 के हालातों से संबंधित आंकड़े दैनिक संक्रमणों की संख्या में गिरावट का रुझान दिखा रहे हैं। हालांकि, आईआईटी कानपुर के एक हालिया अध्ययन ने इस बात के संकेत दिए हैं कि भारत में कोरोना की चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है। यह  अगस्त के अंत तक चरम पर हो सकती है। सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह इस तरह के अध्ययनों का सम्मान करती है लेकिन इस रिपोर्ट के वैज्ञानिक मूल्य की अभी पुष्टि नहीं हुई है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने गुरुवार को कहा, “हमारा प्रयास रहा है कि हम महामारी के विज्ञान, उसकी प्रवृत्ति और विषाणु विज्ञान को देखें। सभी अनुमान डेटा और मान्यताओं पर आधारित हैं। हमने समय-समय पर अलग-अलग अनुमान देखे हैं। वे कभी-कभी इतने भिन्न होते हैं कि केवल अनुमानों के आधार पर निर्णय समाज के लिए बहुत असुरक्षित होंगे। सरकार इन अनुमानों को उचित सम्मान के साथ देखती है क्योंकि ये प्रतिष्ठित लोगों द्वारा किया गया कार्य है।
1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में आज एक दिन में 6,396 नए कोविड संक्रमण, 201 मौतें दर्ज की गईं। भारत में कुल मामलों की संख्या 4,29,51,556 है और मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,14,589 हो गई है। देश में सक्रिय मामले घटकर 69,897 हो गए हैं। लगातार 26 दिन से रोजाना मामले एक लाख से कम रह गए हैं।
2. भारत सरकार ने यूक्रेन से आने वाले छात्रों को सलाह दी है कि यदि उन्होंने टीका नहीं लगवाया है तो तुरंत लगवा लें। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम आपके (मीडिया) के माध्यम से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लौटने वाले सभी छात्रों का पूरी तरह से टीकाकरण हो।
 

Related Posts