YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

ऑनलाइन फ्री म्यूजिक स्ट्रीमिंग ज्यादा सुनती है महिलाएं  -अनुसंधान और डेटा विश्लेषक समूह यूगवर्नमेंट की रिपोर्ट

ऑनलाइन फ्री म्यूजिक स्ट्रीमिंग ज्यादा सुनती है महिलाएं  -अनुसंधान और डेटा विश्लेषक समूह यूगवर्नमेंट की रिपोर्ट

नई दिल्ली । शहरी भारतीय महिलाएं ऑनलाइन फ्री म्यूजिक स्ट्रीमिंग सुनना पसंद करती हैं। अनुसंधान और डेटा विश्लेषक समूह यूगवर्नमेंट के लेटेस्ट आंकड़ों से पता चला है कि 21-29 वर्ष (45 प्रतिशत) के बीच महिलाओं के बीच मुफ्त संगीत ऑनलाइन अधिक लोकप्रिय है, जबकि संगीत के लिए भुगतान 30-39 वर्ष के बीच की महिलाओं में दूसरों की तुलना में (36 प्रतिशत) से अधिक आम है। 
मुफ्त संगीत की उपलब्धता और सब्सक्रिप्शन की थकान मुफ्त ओवर पेड संगीत को चुनने का एक कारण हो सकता है क्योंकि लगभग 37 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि उनके पास चीजों की बहुत अधिक सदस्यता है। शहरी भारतीय महिलाओं ने भी वीडियो स्ट्रीमिंग साइटों (39 प्रतिशत) पर उपलब्ध संगीत और फाइल साझाकरण साइटों (38 प्रतिशत) का उपयोग करके डाउनलोड करने योग्य संगीत के लिए प्राथमिकता दिखाई। कार में संगीत रेडियो सुनना (34 प्रतिशत) या इंटरनेट रेडियो (33 प्रतिशत) भी महिलाओं के बीच लोकप्रिय हैं। इसकी तुलना में सीडी (17 प्रतिशत), पोर्टेबल रेडियो (15 प्रतिशत) या विनाइल (9 प्रतिशत) जैसे संगीत सुनने के पारंपरिक तरीके कम लोकप्रिय प्रतीत होते हैं। भुगतान किया गया हो या मुफ्त, स्ट्रीमिंग संगीत शहरी भारतीय महिलाओं में आम है और उनमें से 56 प्रतिशत इस बात से सहमत हैं कि वे मुख्य रूप से स्ट्रीमिंग सेवाओं के माध्यम से संगीत सुनती हैं। इन स्ट्रीमर्स के कर्नाटक, महाराष्ट्र और दिल्ली में रहने की अधिक संभावना है। वे पॉडकास्ट भी सुनते हैं, जिसमें संगीत उनकी सबसे पसंदीदा शैली है। संगीत शैलियों के भीतर, 90 के दशक का संगीत महिलाओं के बीच चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद शास्त्रीय और पॉप संगीत है। एक मीडिया रिपोर्ट 2022 के हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी ने पिछले एक साल में स्ट्रीमिंग संगीत में वैश्विक विकास को बढ़ावा दिया है और भविष्य में इसके और बढ़ने की संभावना है। 
भारत में, जबकि पिछले 12 महीनों में दोनों लिंगों के लिए खपत में वृद्धि हुई है, पुरुषों की तुलना में अधिक संख्या में महिलाएं अगले बारह महीनों में स्ट्रीम किए गए संगीत की खपत में वृद्धि (52 प्रतिशत महिलाएं बनाम 47 प्रतिशत पुरुष) करने का दावा करती हैं। इसी तरह, इस समूह के लिए पॉडकास्ट की खपत भी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि एक तिहाई (33 प्रतिशत) महिलाओं ने कहा कि वे भविष्य में खपत बढ़ाने का इरादा रखती हैं।
 

Related Posts