YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

चीन में कहर ढह रहा कोरोना, भारत में सर्विलांस और जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ने का आदेश 

चीन में कहर ढह रहा कोरोना, भारत में सर्विलांस और जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ने का आदेश 

नई दिल्ली । इनदिनों देश में कोरोना का संक्रमण भले ही काबू में हो, लेकिन पड़ोसी मुल्क चीन में संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन में बढ़ते कोरोना को देखकर भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी, इसमें अधिकारियों को सर्विलांस और जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है। चीन में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। यहां फरवरी 2020 के बाद से सबसे बुरी स्थिति है। चीन में कुछ दिन से 3 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। सिर्फ चीन ही नहीं, बल्कि हांगकांग, दक्षिण कोरिया सहित अफ्रीकी और यूरोपीय देशों में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। 
भारत में कोरोना की तीसरी लहर अब काफी कमजोर हो गई है। देश में कोरोना का ग्राफ लगातार गिर रहा है। हालांकि, चीन सहित कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने अधिकारियों को भारत में भी दैनिक मामलों की संख्या को लेकर अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। भारत में दो साल की पाबंदियों के बाद 17 मार्च से फिर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। हालांकि, बढ़ते कोरोना ने एक बार फिर से इस लेकर टेंशन बढ़ा दिया है। इस कारण है कि मंडाविया ने अधिकारियों को सर्विलांस और टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है। जानकारी के मुताबिक, इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों की निगरानी बढ़ाने को कहा गया है। 
चीन में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट बीए.2 तबाही मचा रहा है। वहीं कुछ देशों में अब डेल्टाक्रोन के मामले भी सामने आने लगे हैं। डेल्टाक्रॉन कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट से मिलकर बना है। स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने अधिकारियों ने डेल्टाक्रॉन के मामलों पर नजर रखने को कहा है। साथ ही जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाने को भी कहा गया है, ताकि अगर कोई नया वैरिएंट भारत में आया हो, तब उसकी पहचान जल्दी हो सके। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,539 नए मामले सामने आए हैं। इसी दौरान 60 मरीजों की मौत भी हुई है, जबकि 4,491 मरीज ठीक भी हुए हैं। इससे एक दिन पहले कोरोना के 2,876 मरीज सामने आए थे। फिलहाल देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 30,799 है, जबकि संक्रमण दर घटकर 0.7 फीसदी पहुंच गई है।  
 

Related Posts