YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

उत्तर भारत में गर्मी ने दिन के साथ रात में भी परेशान करना शुरू किया  -दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के संकेत, 10 दिन में टूट सकता है 77 साल का रिकार्ड -मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक सप्ताह के दौरान गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली

उत्तर भारत में गर्मी ने दिन के साथ रात में भी परेशान करना शुरू किया  -दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के संकेत, 10 दिन में टूट सकता है 77 साल का रिकार्ड -मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक सप्ताह के दौरान गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली

नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर के शहरों के साथ समूचे उत्तर भारत में गर्मी ने धीरे-धीरे लोगों को दिन के साथ रात में भी परेशान करना शुरू कर दिया है। दिल्ली और एनसीआर में तो दिन के साथ अब रात में भी एयर कंडीशन चलाने की नौबत आ गई है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इस कदर इजाफा हुआ कि लोगों को रात में भी एयर कंडीशन चलाने पड़े। दिल्ली के लोगों की शनिवार को सुबह की शुरुआत गर्मी के साथ हुई। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान इस गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली, ऊपर से गर्मी में लगातार इजाफा ही होगा।
 इस बीच मौसम विभाग पिछले सप्ताह ही पूर्वानुमान जता चुका है कि मार्च के महीने में ही गर्मी 77 सालों का रिकार्ड तोड़ सकती है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का नया आल टाइम रिकार्ड भी बन सकता है। मार्च महीने में अब तक का आल टाइम रिकार्ड 31 मार्च 1945 के नाम है, वहीं अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। इस साल 18 मार्च तक ही अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक, पहले मानसून में रिकार्डतोड़ बारिश, फिर जाड़े में रिकार्डतोड़ सर्दी और अब मार्च में गर्मी भी नया रिकार्ड बनाने की ओर अग्रसर है। शनिवार तक अधिकतम तापमान 37 डिग्री पहुंचने के आसार हैं। ऐसे में माह खत्म होने तक यह 40 डिग्री तक चला जाए तो हैरत नहीं। ऐसे में 31 मार्च तक 40 डिग्री पार हो जाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। वहीं, मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस साल मार्च में अधिक गर्मी पड़ने की प्रमुख वजह पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एंटी साइक्लोन यानी विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना होना है।
   इसके चलते उत्तर पश्चिमी हवाएं घड़ी की दिशा में उल्टी दिशा से घूमकर आ रही है तो मध्य पाकिस्तान की गर्मी भी यहां पहुंच रही है। इसीलिए गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर भारत के हिस्सों में तापमान चार से पांच डिग्री तक बढ़े हुए हैं। राजस्थान में लू चलने की खबरें सामने आने लगी हैं। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में भी लू चलने लगे तो हैरत नहीं होनी चाहिए। वहीं, डा आरके जेनामणि (वरिष्ठ विज्ञानी, मौसम विभाग) का कहना है कि मौसम की परिस्थितियां बदलती रहती हैं। मार्च 2020 में रिकार्ड बारिश हुई तो अधिकतम तापमान सिर्फ 33.3 डिग्री रह गया। अबकी बार बारिश अभी तक नहीं हुई। हालांकि तब भी 35 से 36 डिग्री तापमान को बहुत ज्यादा नहीं कहा जा सकता। इसलिए मार्च में रिकार्ड गर्मी को लेकर अभी कुछ कहना मुश्किल है, लेकिन जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है  ऐसे में रिकार्ड टूट जाए तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।
 

Related Posts