YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 नोवावैक्स को 12 से 18 आयुवर्ग में आपात प्रयोग को मिली मंजूरी 

 नोवावैक्स को 12 से 18 आयुवर्ग में आपात प्रयोग को मिली मंजूरी 

नई दिल्ली । भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में एक और नाम शामिल होने जा रहा है। नोवावैक्स को 12-18 आयुवर्ग के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। पुणे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में इस वैक्सीन का उत्पादन किया गया है। बीते हफ्ते ही देश में 12-14 आयुवर्ग का टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। नोवावैक्स वैक्सीन को एनवीएक्स-सीओवी 2373 नाम से भी जाना जाता है। एसआईआई ने कोवोवैक्स के नाम के तहत भारत में इसका उत्पादन किया है। 12-18 आयुवर्ग को दी जानी वाली यह देश की पहली प्रोटीन आधारित वैक्सीन है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 12-18 साल के लोगों को आपातकालीन स्थिति में कोवोवैक्स देने के लिए मंजूरी जारी कर दी है।
नोवावैक्स के प्रोसिडेंट और सीईओ स्टेनली सी एर्क ने कहा कि इस आबादी में प्रभाव और सुरक्षा के डेटा को देखते हुए किशोरों में मिली इस पहली मंजूरी पर हमें गर्व है। हमारी कोविड-19 वैक्सीन 12 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों में प्रोटीन आधारित वैक्सीन का विकल्प उपलब्ध कराएगी। एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने इस वैक्सीन को मिली इस मंजूरी पर खुशी जाहिर की है। 
उन्होंने कहा हमें हमारे देश के किशोरों के लिए प्रोटीन आधारित सुरक्षित कोविड-19 वैक्सीन देने पर गर्व हो रहा है। खास बात यह है कि डीसीजीआई ने वयस्कों के लिए दिसंबर में कोवोवैक्स को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। इसके अलावा कोवोवैक्स को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में भी जगह मिल चुकी है। 23 मार्च, बुधवार सुबह 7 बजे तक देश में कुल 181 करोड़ 89 लाख 15 हजार 234 डोज दिए जा चुके हैं। इनमें एहतियाती खुराक की संख्या 2 करोड़ 20 लाख 10 हजार 777 है। आंकड़ों के अनुसार, टीकाकरण के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। राज्य में 29 करोड़ से ज्यादा डोज दिए जा चुके हैं। 
 

Related Posts