YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

मध्‍यप्रदेश पुलिस के कौशल उन्‍नयन के लिए एक और अहम एमओयू - स्‍पेशल डीजी श्री राणा ने एफएक्‍सबी संस्‍था के साथ किए एमओयू पर हस्‍ताक्षर

मध्‍यप्रदेश पुलिस के कौशल उन्‍नयन के लिए एक और अहम एमओयू - स्‍पेशल डीजी श्री राणा ने एफएक्‍सबी संस्‍था के साथ किए एमओयू पर हस्‍ताक्षर

पुलिस के कौशल उन्‍नयन एवं क्षमता में बढ़ोत्‍तरी के उद्देश्‍य से राष्‍ट्रीय एवं अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के शोध एवं अकादमिक संस्‍थानों के साथ मध्‍यप्रदेश पुलिस के डीजीपी रिसर्च एवं पॉलिसी सेल द्वारा करारनामे (एमओयू) किए गए हैं। इस कड़ी में विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण संजय राणा ने अंतर्राष्‍ट्रीय सामाजिक संस्‍था एफएक्‍सबी इंडिया सुरक्षा नई दिल्‍ली के साथ गुरूवार को एक अहम एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए। यहां पुलिस मुख्‍यालय में हुए एमओयू पर एफएक्‍सबी संस्‍था की और से सुश्री ममता बोगोयारी द्वारा हस्‍ताक्षर किए गए।   
मध्‍यप्रदेश पुलिस में महिला सुरक्षा संबंधी क्षमता कैसे बढ़े तथा पुलिस की कार्यप्रणाली किस प्रकार और जनोन्‍मुखी बने। इस प्रकार के शोध एफएक्‍सबी संस्‍था के साथ हुए एमओयू के आधार पर किए जाएंगे। इन शोधों के माध्‍यम से महिलाओं एवं बच्‍चों की सुरक्षा, यौन अपराध तथा मानव तस्‍करी एवं दुर्व्‍यापार( ह्यूमन ट्रैफेकिंग) के क्षेत्र में पुलिस को प्रशिक्षण देकर प्रभावी कार्रवाई की जा सकेगी। यह एमओयू खासतौर पर पुलिस के विवेचना अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए किया गया है।
उल्‍लेखनीय है‍ कि पुलिस मुख्‍यालय की प्रशिक्षण शाखा द्वारा इससे पहले अमेरिका की  मैसाच्‍युसेट्स यूनिवर्सिटी( एमआईटी), इंग्‍लैंड की शेफिल्‍ड हेलम यूनिवर्सिटी, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी नई दिल्‍ली एवं देश के प्रतिष्ठित संस्‍थान टीआईएसएस (टाटा इंस्‍टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस) मुंबई के साथ एमओयू किए जा चुके हैं। साथ ही इन एमओयू के आधार पर पुलिस की क्षमता एवं कौशल उन्‍न्‍यन के लिए प्रशिक्षण सत्र जारी हैं।       
एफएक्‍सबी संस्‍था के साथ हुए एमओयू के दौरान अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण श्रीमती अनुराधा शंकर, पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण जितेन्‍द्र सिंह, मध्‍यप्रदेश पुलिस अकादमी भौंरी के उप निदेशक विनीत कपूर एवं सहायक पु‍लिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण मलय जैन व संदीप दीक्षित सहित अन्‍य अधिकारी मौजूद थे।

Related Posts