YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

पंजाब के गुड़ व शक्कर की मांग बालीवुड तक पहुंची  -अमिताभ बच्चन व पॉलीवुड के कई कलाकार हुए दीवाने

पंजाब के गुड़ व शक्कर की मांग बालीवुड तक पहुंची  -अमिताभ बच्चन व पॉलीवुड के कई कलाकार हुए दीवाने

नई दिल्ली । स्वाद और सेहत से भरपूर पंजाब के गुड एवं शक्कर की मांग अब बालीवुड से लेकर पालीवुड तक पहुंच गई है। पंजाब के गुड और शक्कर के दीवानों में बालीवुड के बिग बी यानि अमिताभ बच्चन तक शामिल है। पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी लुधियाना के माहिरों की तरफ से गुड़ व शक्कर से तैयार किए विभिन्न तरह के उत्पादों की मांग बॉलीवुड व पॉलीवुड तक पहुंच चुकी है।
 इस बात का खुलासा खुद पी.ए.यू. के वैज्ञानिक और प्रोसैसिंग विभाग के प्रभारी डॉ. महेश कुमार ने करते हुए बताया कि कोरोना काल के दौरान अमिताभ बच्चन व अक्षय कुमार समेत बालीवुड व पॉलीवुड के कई कलाकारों ने यूनिवर्सिटी से गुड़ व शक्कर तैयार करने वाले किसानों व स्टूडैंट्स से संपर्क करके उत्पाद मंगवाए है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा यू.के, यूरोप, अमरीका,कनाडा व इटली समेत दुनियां के अलग-अलग देशों में भी पी.ए.यू. के गुड़ व शक्कर की मांग बढ़ती जा रही है। गुड़ एनर्जी की एक डाइट है जिसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन मिनरल, प्रोटीन, एनर्जी, मिनरल तो मिलेगा ही।
 इसके साथ ही डिप्रेशन को दूर करने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है।  महिलाओं समेत जो भी लोग अनिमियां सहित अलग-अलग रोगों से पीड़ित हो जाते है, उनके लिए गुड़ बेहद फायदेमंद है और उनको रोगों से निजात दिलाने में सहायक साबित हो सकता है।पी.ए.यू. से ट्रेनिंग प्राप्त स्टूडेंट्स व युवा किसानों ने पॉकेट शक्कर व टॉफियां तैयार की है। यदि आप किसी टूर पर अपने बच्चों के साथ जा रहे हो तो आप इसको बड़ी आसानी से अपनी पॉकेट में कैरी कर सकते हो और जरूरत पड़ने पर आपका आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। जो गुड़ से उत्पाद तैयार किए गए है। यह नैचुरली तैयार किए उत्पाद है। उन्होंने दावा किया कि बिना केमिकल के उत्पाद तैयार किए गए है। जो उत्पाद तैयार किए गए है वह इस ढंग से तैयार किए गए है जिनको लंबे समय तक स्टोर किए जा सकते है।यूनिवर्सिटी माहिरों ने बातचीत में बताया कि बहुत से पेरैंट्स अपने बच्चों की अधिक टॉफियां खाने की आदत से परेशान है। क्योंकि इससे सबसे पहले तो दांत खराब होने का खतरा बना रहता है। माहिरों ने बताया कि जो पी.ए.यू. के माहिरों ने गुड़ से मैंगों, कोकोनैट, चाकलेट समेत 10 अलग-अलग फलेवर में टॉफियां तैयार की है। 
इससे बच्चों के दांत खराब नहीं होगे बल्कि बच्चों में आयरन की कमी को पूरा करने के साथ एनर्जी बढ़ाएगी। इन टॉफियों का सेवन बच्चें दिन में तीन बार तक कर सकते है। इसमें कोई शंका नहीं कि चीनी की बजाय गुड़ का सेवन बच्चों से लेकर हर वर्ग के उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। गुड़ भी एक मिठा उत्पाद है। इसका सेवन शूगर पीड़ित मरीजों को करना चाहिए या नहीं। इसके बारे में वह अपने डॉक्टर से सलाह करने के बाद ही सेवन करने को पहल दें।पी.ए.यू. माहिरों ने बताया कि यदि आप किसी दुकान से गुड़ खरीदने जा रहे हो तो आप यह जानना चाहते हो कि यह गुड़ असली है या फिर इसमें किसी स्तर पर मिलावट तों नहीं है तो आप गुड़ का एक टुकड़ा लेकर पानी के गिलास में डाल दें। यदि गुड़ में मिलावट होगी तों गुड़ पूरी तरह घुलेगा नहीं। उसमें से मिलावटी तत्व गिलास के नीचे के हिस्से में बैठ जाएगे। यदि आपने और तसल्ली करनी हो तो आप गुड़ की टैस्टिंग लैब में करवा कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
उन्होंने बताया कि बहुत से व्यापारी लोग गुड़ को रंगत व चमक देने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते है जोकि मनुष्य सेहत के लिए घातक साबित हो सकते है। यूनिवर्सिटी माहिरों ने बताया कि पी.ए.यू. कैंपस से अब तक गुड़ व शक्कर से तैयार उत्पाद तैयार करने की ट्रेनिंग 1800 प्रतिभागी प्राप्त कर चुके है जिनमें युवा किसान व बड़ी संख्यां में स्टूडेंट्स शामिल हैं। अब तक पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में 250 से 300 गुड़ उत्पादक प्लांट लग चुके है। 
 

Related Posts