YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

नेशनल अवार्ड के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन में अब आधार अनिवार्य नहीं, गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

नेशनल अवार्ड के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन में अब आधार अनिवार्य नहीं, गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

नई दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नेशनल अवार्ड पोर्टल पर ऑनलाइन नॉमिनेशन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी है। मंत्रालय ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि इस पोर्टल पर नेशनल अवार्ड के लिए नॉमिनेशन करते वक्त आधार कार्ड आवश्यक नहीं है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि गृह मंत्रालय की नोटिफिकेशन में दिए गए उद्देश्यों के लिए नेशनल अवार्ड पोर्टल पर आधार प्रमाणीकरण की स्वैच्छिक रूप से अनुमति है। 
यह अनिवार्य नहीं है। इसका अर्थ यह हुआ कि ऑनलाइन नॉमिनेशन के लिए अब आधार नंबर की आवश्यकता नहीं है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि विभिन्न मंत्रालयों या विभागों के वि​भिन्न पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों या गतिविधियों में कार्यरत व्यक्तिगत या संगठन अथवा गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) पुरस्कार के लिए नॉमिनेशन में इसका फायदा उठा सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय के इस नोटिफिकेशन से पहले किसी भी अवार्ड के लिए नॉमिनेशन करते समय आधार अनिवार्य था। अब नेशनल अवार्ड पोर्टल पर ‘क्या आपके पास आधार है’ कॉलम डिसेबल्ड यानी निष्क्रिय कर दिया गया है। 
वैसे, आधार कार्ड को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में बहस हुई है। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कर दीं थीं। इससे पहले 2018 में शीर्ष कोर्ट ने आधार योजना को संतुलित बताते हुए बैंक खातों, मोबाइल कनेक्शन, बच्चों के एडमिशन आदि के लिए इसकी अनिवार्यता पर हरी झंडी दिखाई थी।
 

Related Posts