YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

दुनिया के कई देशों के मुकाबले में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम 

दुनिया के कई देशों के मुकाबले में भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम 

नई दिल्ली । देश में हाल में ईंधन की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है। जहां पेट्रोल और डीजल की कीमत में हाल में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमत में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। इससे फिर देश में इसपर बहस हो रही है कि क्या भारत में ईंधन की कीमत बाकी देशों की तुलना में अधिक है। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि घरेलू बाजार में करेंसीज की परचेजिंग पावर के हिसाब से भारत में प्रति लीटर एलपीजी की कीमत दुनिया में सबसे ज्यादा है। पेट्रोल के मामले में भारत दुनिया में तीसरे और डीजल में आठवें नंबर पर है।
न्यूयॉर्क में रहने वाले अर्थशास्त्री करण भसीन के मुताबिक अगर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत कई दूसरे देशों के मुकाबले कम है। नीदरलैंड, स्वीडन, स्विटजरलैंड, सिंगापुर, इटली, स्पेन, फ्रांस, साउथ कोरिया और जापान जैसे देश भारी मात्रा में आयात करते हैं, लेकिन इन देशों के मुकाबले भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम है।  
भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत ब्रिक्स देशों में सबसे कम है। ब्रिक्स में रूस भी शामिल है जो तेल के प्रमुख निर्यातकों में शामिल है। आसियान देशों से तुलना करने पर भी भारत में कीमतें कम हैं। इसकारण भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत कई देशों की तुलना में कम है। कुछ अर्थशास्त्रियों ने पीपीपी के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला कि भारत में एलपीजी, पेट्रोल और डीजल की कीमत कई देशों की तुलना में अधिक है।
 

Related Posts