YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

भारत ने ईएफएफ में तेजी लाने के लिए श्रीलंका का समर्थन किया 

भारत ने ईएफएफ में तेजी लाने के लिए श्रीलंका का समर्थन किया 

कोलंबो । भारत ने अंतर्राष्ट्रीय निगरानी कोष की विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) में तेजी लाने के लिए पूर्ण समर्थन की पुष्टि कर फिर श्रीलंका का समर्थन किया है, जो अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। श्रीलंका के वित्त मंत्रालय ने कहा कि भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने श्रीलंकाई समकक्ष अली साबरी की पुष्टि की है कि भारत आईएमएफ के साथ द्वीप राष्ट्र के विचार-विमर्श का पूरा समर्थन करेगा, विशेष रूप से ईएफएफ में तेजी लाने के लिए किए गए विशेष अनुरोध पर।
मंत्रालय ने कहा, सीतारमण ने श्रीलंका को आगे बढ़ने के लिए भारत के पूर्ण समर्थन पर साबरी को आश्वासन दिया है। श्रीलंका में अर्थव्यवस्था के विकास को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच मजबूत बंधन बनाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया है।"
श्रीलंका ने रैपिड फाइनेंसिंग इंस्ट्रूमेंट (आरएफआई) के लिए अनुरोध किया है और विश्व वित्तीय निकाय ने बदले में देश के वित्तमंत्री को सूचित किया है कि भारत ने आरएफआई के लिए श्रीलंका की ओर से अभ्यावेदन भी दिया था। वित्त मंत्रालय ने कहा, "यह सूचित किया गया था कि आईएमएफ आरएफआई जारी करने के लिए मानक परिस्थितियों से बाहर होने के बावजूद किए गए विशेष अनुरोध पर विचार करेगा।" इस बीच, साबरी ने वाशिंगटन में आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा से मुलाकात की। आईएमएफ ने वित्तीय स्थिति को कम करने के लिए श्रीलंका द्वारा पहले से उठाए गए कदमों पर द्वीप राष्ट्र की सराहना की है और अपने पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है। मंत्रालय ने कहा कि श्रीलंका को दिए गए समर्थन को मजबूत करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।
 

Related Posts