YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

गूगल ने सर्च रिजल्ट से व्यक्तिगत पहचान फोन नंबर और पते को हटाने के नए विकल्प की घोषणा की 

गूगल ने सर्च रिजल्ट से व्यक्तिगत पहचान फोन नंबर और पते को हटाने के नए विकल्प की घोषणा की 

नई दिल्ली । गूगल ने लोगों को कुछ संवेदनशील, निजी रूप से पहचान योग्य जानकारी को सर्च से हटाने का अनुरोध करने की अनुमति प्रदान कर दी है। गूगल ने सर्च रिजल्ट से आपकी व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी जैसे फोन नंबर और पते को हटाने के लिए नए विकल्प  का ऐलान किया है। अगर आपको भी नहीं मालूम तो बता दें कि नई पॉलिसी का मकसद बुरे लोगों की पहचान, चोरी या व्यक्तिगत रूप से पीछा करने जैसे दुर्भावनापूर्ण तरीकों से लोगों की संवेदनशील जानकारी का उपयोग करने से रोकना है। गूगल के सर्च के ग्लोबल पॉलिसी प्रमुख मिशेल चांग कहते हैं, ‘इंटरनेट हमेशा विकसित हो रहा है-अनपेक्षित स्थानों पर जानकारी के आने और नए तरीकों से उपयोग किए जाने के साथ, इसलिए हमारी नीतियों और सुरक्षा को भी विकसित करने की आवश्यकता है।’
चांग ने समझाया कि कैसे गूगल वेब पेज के सभी पहलुओं का मूल्यांकन करेगा और अगर कंटेंट हटाने का अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है तो वे कैसे प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि अगर कंटेंट को किसी सरकारी वेबसाइट पर सार्वजनिक रिकॉर्ड के हिस्से के रूप में लिस्ट किया गया है, तो उसे हटाया नहीं जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक कई वेबसाइट ऐसी सर्विस देती हैं जहां कोई भी दूसरों के ईमेल और फोन नंबर पाने के लिए सदस्यता ले सकता है या भुगतान कर सकता है। ज्यादातर मामलों में, जानकारी अवैध रूप से शेयर की जाती है और इसे गूगल सर्च के ज़रिए से पाया जा सकता है।
गूगल के ब्लॉग के अनुसार, ‘नीति पॉलिसी जानकारी को हटाने की भी अनुमति देती है, जो सर्च रिजल्ट में दिखाई देने पर गोपनीय लॉग-इन क्रेडेंशियल जैसे पहचान की चोरी के लिए जोखिम पैदा कर सकती है।’ इससे पहले, गूगल ने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड क्रेडेंशियल के साथ सर्च रिजल्ट से संवेदनशील और व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी को हटाने की अनुमति दी थी जिससे वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है। अक्टूबर 2021 से, गूगल, 18 साल से कम उम्र के यूज़र या उनके माता- पिता/अभिभावकों से भी सर्च रिजल्ट से फोटो को हटाने के अनुरोध स्वीकार कर रहा है।
 

Related Posts