YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

कोयले की कमी से गहराया एक दर्जन राज्यों में बिजली संकट -विधायक चिट्‌ठी लिखकर मांग रहे क्षमायाचना

कोयले की कमी से गहराया एक दर्जन राज्यों में बिजली संकट -विधायक चिट्‌ठी लिखकर मांग रहे क्षमायाचना

नई दिल्ली । देश में भीषण गर्मी का दौर अपना कहर बरपा रहा है और ऐसे में कोयले आपूर्ति कम होने से बिजली संकट भी भीषण होता जा रहा है। उत्तर में जम्मू-कश्मीर से लेकर दक्षिण में आंध्र प्रदेश तक देश के 18 राज्यों में लोगों को 12-12 घंटों तक बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है। यूपी के विद्युत उत्पादन केंद्रों कोयले के भारी कमी होने के कारण लगातार बिजली कट रही है। वहीं, बिजली कटौती से नाराज पंजाब के किसानों ने शुक्रवार को अमृतसर में राज्य के बिजली मंत्री हरभजन सिंह के घर के सामने प्रदर्शन किया। जम्मू में डिमांड से आधी ही सप्लाई है इसलिए हर आधे घंटे में कटौती हो रही है। कश्मीर में बिजली कटौती ने पेयजल का संकट खड़ा कर दिया है। उत्तराखंड, एमपी और झारखंड में भी लगातार बिजली कटौती हो रही है। उत्तर प्रदेश के अनपरा पावर प्लांट में रोजाना 40,000 टन कोयले की जरूरत होती है। यहां शुक्रवार को 32,000 टन कोयले की ही सप्लाई हुई। अनपरा विद्युत उत्पादन केंद्र में 6 दिन के कोयले का स्टॉक बचा है। वहीं, ओबरा परियोजना को रोजाना 12,500 टन कोयले की जरूरत के मुकाबले 7,900 टन कोयला ही मिला। यहां चार दिन का ही कोयला बचा है। हरदुआगंज को 19,000 मीट्रिक टन की जरूरत के मुकाबले 3,800 टन कोयला सप्लाई हुआ। इस पावर प्लांट में भी चार दिन का कोयला शेष है। ऐसे ही पारीछा पावर प्लांट में 15,500 टन कोयले की रोजाना जरूरत है। इसके मुकाबले 15,000 टन कोयला ही सप्लाई हुआ। पारीछा में एक दिन का कोयला बचा है। जम्मू में कई इलाकों में 10 घंटे से ज्यादा बिजली कटौती हुई, जिससे पानी का भी संकट खड़ा हो गया है। इसके विरोध में शुक्रवार को लोगों ने प्रदर्शन किया।
बिजली की बढ़ती कटौती के कारण सत्ताधारी के पार्टी बीजेपी के विधायकों पर जनता का दबाव बढ़ रहा है। ऐसे में कोई जनता से माफी मांग रहा है तो कोई ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर नाराजगी जाहिर कर रहा है। वहीं, मुख्य विपक्षी पार्टी सपा ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पार्टी के विधायक जिलों में बिजली केंद्रों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। संत कबीरनगर की घनघटा सीट से बीजेपी विधायक गणेश चौहान ने सोशल मीडिया के जरिए खराब बिजली व्यवस्था पर जनता से माफी मांगी। उन्होंने जनता से कुछ समय दिए जाने की दरख्वास्त करते हुए, जल्द ही समस्या सुलझाने का आश्वासन दिया है। पीलीभीत की पूरनपुर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक बाबूराम पासवान ने ऊर्जा मंत्री एके शर्मा को चिट्ठी लेकर अपने क्षेत्र में खराब बिजली सप्लाई पर नाराजगी जताई है। कमोबेश यही हाल प्रदेश के ज्यादातर जिलों का है। बदायूं जिले के बिसौली विद्युत उपकेंद्र पर तैनात सब स्टेशन ऑपरेटर के साथ कथित तौर पर मारपीट करने और रजिस्टर फाड़ने के आरोप में बिसौली से सपा के विधायक आशुतोष मौर्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। विधायक बिजली कटौती के कारण उपकेंद्र पर प्रदर्शन कर रहे थे।
बिजली कटौती से यूपी के लोगों को 1 मई से कुछ राहत मिल सकती है। ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा है कि 1 मई से 2,000 मेगावॉट अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया गया है। इसमें सिक्किम और हिमाचल प्रदेश से 400 मेगावॉट हाइड्रो पावर ली जाएगी। इसके अलावा 325 मेगावॉट विद्युत मध्यप्रदेश और 283 मेगावॉट बिजली राजस्थान से मिलने की संभावना है। इसी तरह बिडिंग के जरिए भी 430 से 950 मेगावॉट बिजली की व्यवस्था की जा रही है। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि शुक्रवार को केंद्रीय सेक्टर से 332 मेगावॉट, परीक्षा से 118 मेगावॉट और अन्य स्त्रोतों से 331 मेगावॉट बिजली की उपलब्धता बढ़ सकती है। पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराज का कहना है कि बिजली संकट से निपटने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है।  
 

Related Posts