YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

भीषण गर्मी के चपेट में पूरा उत्तर और मध्य भारत,  आईएमडी ने की लू चलने भविष्यवाणी 

भीषण गर्मी के चपेट में पूरा उत्तर और मध्य भारत,  आईएमडी ने की लू चलने भविष्यवाणी 

नई दिल्ली । इस साल गर्मी का कहर जुल्म ढ़ाने को तैयार है अप्रैल में ही गर्मी सारे रेकॉर्ड ध्वस्त होते नजर आ रहे है। तमाम जगहों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस के करीब या उससे भी पार जा चुका है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक पूरे उत्तर और मध्य भारत में भीषण लू की भविष्यवाणी की है। इसी के साथ देश में ये महीना गर्मी के सारे रेकॉर्ड तोड़ने की ओर है। ये भारत में अब तक का सबसे गर्म अप्रैल  बनने की ओर है। देश के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। ईस्ट, सेन्ट्रल और नॉर्थवेस्ट इंडिया में 2 मई तक भीषण लू चलने का पूर्वानुमान है। यूपी, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और गुजरात में अगले 4-5 दिनों तक लू के थपेड़े बेहाल करेंगे। आईएमडी ने पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ में एक्स्ट्रीम हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नॉर्थवेस्ट इंडिया के बाकी हिस्सों और मध्य भारत के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है।
देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। यूपी के हाथरस में तो गुरुवार को अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हरियाणा के हिसार में 46, पंजाब के पटियाला और यूपी के प्रयागराज में 45.9 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली-एनसीआर में पारा 46 के करीब रहा। दिल्ली के कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में पारा 46 रहा। मुंगेशपुर में 45.8 और गुरुग्राम में 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 30 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूलभरी आंधी आ सकती है। छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो इन इलाकों को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।
आईएमडी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक इजाफा देखने को मिल सकता है। इसी तरह पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी दिन के तापमान में 2 डिग्री तक बढ़ोतरी होने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसी तरह हरियाणा में ये सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। बुधवार से ही इन दोनों राज्यों में रोजाना औसतन 1.7 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा है। आम तौर पर मई के आखिरी 15 दिनों में ऐसा देखने को मिलता था।
गर्म और शुष्क हवाओं ने मुंबई की आबोहवा खराब कर दी है। एक ओर मुंबईकर पसीने से तरबतर हैं तो दूसरी तरफ पशु-पक्षियों का भी हाल बेहाल है। यहां गुरुवार को लगातार दूसरे दिन पारा 37 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मुंबई में पारा 37 या उससे ज्यादा रहने का अनुमान है। शहरवालों को मई के पहले हफ्ते तक भीषण गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। भीषण लू के थपेड़ों के मद्देनजर आप सभी से अपील है कि जबतक बहुत जरूरी न हो, दिन में बाहर न निकलें। खुद को हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और लिक्विड लेते रहें। लू का आलम ये है कि बेजुबां परिंदे तड़प रहे हैं। उनके लिए छज्जों, छत या खुली जगहों पर पानी जरूर रखें। तस्वीर अहमदाबाद की है जहां एक्सपर्ट एक उल्लू का इलाज कर रहे हैं। प्रचंड गर्मी की वजह से उल्लू डिहाइड्रेशन का शिकार हो गया था।
 

Related Posts