YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

दुनिया का दूसरा सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट बना दिल्‍ली का अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट 

दुनिया का दूसरा सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट बना दिल्‍ली का अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट 

नई दिल्ली । कोरोना के चलते लगभग दो सालों तक प्रभावित रहा एविएशन सेक्‍टर ने फिर अपनी रफ्तार पकड़ रहा है। इसकी बानगी हाल में इंटरनेशनल ट्रैवल डाटा उपलब्‍ध करने वाली एक संस्‍था के आंकड़ों से जाहिर होता हैं। जारी आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के चलते उपत्‍पन्‍न तमाम बाधाओं को पार करते हुए दिल्‍ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया के दूसरे सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट के रूप में उभरा है। यह आंकलन एयरपोर्ट की कुल सीट क्षमता और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की प्रीक्‍वेंसी के आधार पर किया है। 
इस महीने की शुरुआत में जारी सूची के अनुसार, 36 लाख 11 हजार 181 सीटों के साथ दिल्ली एयरपोर्ट ने दुबई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया है। दुबई एयरपोर्ट द्वारा बीते माह कुल 35 लाख 54 हजार 527 सीटें उपलब्‍ध कराई गईं थीं। उल्‍ल्‍ेखनीय है कि पिछले महीने की सूची में दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा था। वहीं, अटलांटा हर्ट्सफील्ड-जैक्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने अपना शीर्ष स्थान (4,422,436 सीटों के साथ) बरकरार रखा है। इस उपलब्धि के साथ दिल्‍ली एयरपोर्ट देश का सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट के रूप में सामने आया है।
उल्‍लेखनीय है कि फरवरी 2022 के लिए मार्च में जारी रैंकिंग में दिल्ली एयरपोर्ट अटलांटा हर्ट्स फील्ड-जैक्सन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट और दुबई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाद तीसरे स्थान पर था। गत माह, दिल्ली एयरपोर्ट ने चीन के ग्वांगझू हवाईअड्डे को पीछे छोड़ दिया था, जो दुनिया भर में चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था। दिल्ली एयरपोर्ट ने भी अप्रैल 2019 में अपनी स्थिति की तुलना में एक बड़ी छलांग लगाई है। महामारी से पहले, दिल्‍ली एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट्स की सूची में 23वें स्थान पर था।  दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ के अनुसार, कोविड के चलते लगे यात्रा प्रतिबंधों ने लगातार दो वर्षों तक यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों को बुरी तरह प्रभावित किया था। लेकिन अब, दुनिया भर में तेजी से हो रहे टीकाकरण के बाद सरकारें अब यात्रा प्रतिबंधों में ढील देकर धीरे-धीरे अपनी सीमाएं खोल रही हैं। इसी क्रम में भारत ने भी पिछले महीने अपना एयर स्‍पेस खोलते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रवेश की अनुमति दी थी। मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से बड़े पैमाने पर यात्रा और पर्यटन उद्योग की मदद मिली है और हवाई यात्रा को बहुत जरूरी बढ़ावा दिया है। 
 

Related Posts