YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

देश में कोरोना के एक्सई वेरिएंट की आमद -विशेषज्ञ बोले, सतर्क रहे, चिंता की कोई बात नहीं

देश में कोरोना के एक्सई वेरिएंट की आमद -विशेषज्ञ बोले, सतर्क रहे, चिंता की कोई बात नहीं

नई दिल्ली। देश घातक कोरोना वायरस के दंश को झेल चुका है और अभी इसके घाव भरे नहीं है। वहीं अब कोरोना के नए वेरिएंट एक्सई की आहट ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। महाराष्ट्र और गुजरात से 2 अपुष्ट मामले सामने आने के बाद, ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट एक्सई के देश के पहले मामले की पुष्टि भारतीय सार्स-कोवी2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (आईएनएसीओजी) द्वारा की गई है, जो सरकार द्वारा स्थापित राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है। विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एक्सई सब-वेरिएंट का संक्रमण अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के कारण होने वाले संक्रमण से अलग है। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सई सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन के वर्तमान में प्रमुख बीएआई2 वेरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक ट्रांसमिसिबल पाया गया है, जिसने जनवरी में देश में तीसरी कोविड लहर को ट्रिगर किया था। देश में अब तक कोरोना वायरस के कई पुनः संयोजक रूपों का पता चला है। ये सभी भौगोलिक रूप से अलग-अलग क्षेत्रों से हैं। कोई क्लस्टर गठन नहीं देखा गया है।  एक्सई वेरिएंट का सैम्पल कहां से प्राप्त किया गया था, इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी।  लेकिन महाराष्ट्र और गुजरात से रिपोर्ट किए गए एक्सई वेरिएंट संक्रमण के 2 अपुष्ट मामलों में से, अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र का नमूना नए उप-संस्करण का नहीं था। आईएनएसीओजी के साप्ताहिक बुलेटिन में एक्सई वेरिएंट की पुष्टि ऐसे समय में हुई है, जब 12 राज्यों में कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है, जिससे मास्क अनिवार्य हो गया है। इस बीच, 25 अप्रैल तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 19 अन्य राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है। 
आईएनएसीओजी  बुलेटिन में कहा गया है कि ओमिक्रॉन (बीए.2) भारत में कोरोना वायरस का अब तक का सबसे प्रमुख रूप है।  एक्सई वेरिएंट एक 'पुनः संयोजक' है। इसका मतलब है कि इसमें बीए.1 के साथ-साथ ओमिक्रॉन के बीए.2 वेरिएंट में पाए जाने वाले म्यूटेशन शामिल हैं, और इसे पहली बार ब्रिटेन में जनवरी में पाया गया था। वायरस और अन्य जीवों में जेनेटिक म्यूटेशन एक सामान्य घटना है। लेकिन इन जेनेटिक म्यूटेशन का केवल एक छोटा सा अंश ही वायरस के संक्रमित करने की शक्ति, या गंभीर बीमारियों का कारण बनने की क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बदल देता है। 
चिंता के किसी भी कारण को खारिज करते हुए, सरकारी अधिकारी ने कहा कि यह महामारी विज्ञानियों के लिए वायरस में सभी परिवर्तनों को रिकॉर्ड करने के लिए एक मजेदार अभ्यास है। वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर तब तक चिंता की कोई बात नहीं है, जब तक हम इसे तेजी से फैलते हुए, एक अलग आबादी को प्रभावित करते हुए, या गंभीर बीमारी का कारण बनते हुए नहीं देखते हैं। देश के कुछ राज्यों में बढ़ रहे कोरोना मामलों पर सरकारी अधिकारी ने बताया कि डेल्टा या ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण उत्पन्न हुई स्थिति के विपरीत, अब संक्रमण की रफ्तार बहुत धीमी और कम घातक है। 
 

Related Posts