YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

चीनी एयरक्राफ्ट कैरियर ओकिनावा द्वीप श्रृंखला के बीच से गुजरे

चीनी एयरक्राफ्ट कैरियर ओकिनावा द्वीप श्रृंखला के बीच से गुजरे

बीजिंग । चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर लियाओनिंग के नेतृत्व में आठ चीनी युद्धपोत दक्षिणी जापान के ओकिनावा द्वीप श्रृंखला के बीच से गुजरे। स्थानीय मीडिया ने इस उन ‘मिशन’ की तैयारी बताया है, जिसमें ताइवान के जलडमरूमध्य में संभावित सैन्य संघर्ष शामिल है। जापानी रक्षा मंत्रालय और चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि मुख्य ओकिनावा द्वीप और मियाकोजिमा के बीच से युद्धपोत गुजरे हैं, जबकि जापान के जल क्षेत्र में कोई घुसपैठ नहीं हुई। 
खबर के अनुसार लियाओनिंग वाहक से हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी और नीचे उतरा। चीनी नौसेना के सिद्धांतों के अनुसार, ये द्वीप ‘फर्स्ट आइलैंड चेन’ का हिस्सा हैं। इनके बीच से गुजरने का मतलब, चीनी नौसेना का ‘शक्ति प्रदर्शन’ है। जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जापानी नौसेना ने हेलिकॉप्टर कैरियर इजुमो, पी-1 समुद्री गश्ती विमान और पी-3 सी एंटी-सबमरीन विमान को चीनी जहाजों के मार्ग की निगरानी के लिए भेजा था। अमेरिकी नेवी की 7वीं फ्लीट भी जापान में तैनात है। विशेषज्ञों के हवाले से चीन के सरकारी अखबार ने कहा, आठ युद्धपोतों वाला एयरक्राफ्ट कैरियर ग्रुप समुद्र में जाने के लिए सबसे बड़ा समूह है, जिसमें विध्वंसक भी शामिल हैं। यह ताइवान जलडमरूमध्य में संभावित सैन्य संघर्ष सहित मिशन की तैयारी में एक महत्वपूर्ण युद्ध क्षमता को बढ़ावा देना दिखाता है। चीन के पास वर्तमान में दो एयरक्राफ्ट कैरियर हैं, लिओनिंग और शेडोंग है। 
माना जा रहा है कि तीसरा कैरियर इस साल आ जाएगा, क्योंकि पीएलए नेवी का विस्तार तेजी से हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर्स, एक गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट और टाइप 901 कॉम्प्रेहेन्सिव सप्लाई शिप भी थी।
 

Related Posts