YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

हजारों अप्रवासी भारतीयों को बाइडेन प्रशासन ने दिया तोहफा 

हजारों अप्रवासी भारतीयों को बाइडेन प्रशासन ने दिया तोहफा 

वॉशिंगटन । अमेरिका में रहने वाले हजारों अप्रवासी भारतीयों के कामकाज को लेकर बाइडन प्रशासन ने काफी महत्वपूर्ण फैसला किया है। अप्रवासियों की कुछ श्रेणियों में वर्क परमिट की सीमा को ऑटोमेटिक तौर पर बढ़ाने की घोषणा की गई है। इसमें ग्रीन कार्ड चाहने वाले और एच-1बी वीजा धारकों के जीवनसाथी भी शामिल हैं, जिन्हें रोजगार प्राधिकरण कार्ड (ईएडी) मिलता है। बाइडन प्रशासन ने वर्क परमिट को ऑटोमेटिक तौर पर डेढ़ साल के लिए बढ़ाने का फैसला किया। विभाग ने इसकी घोषणा की है। इस फैसले से हजारों प्रवासियों को लाभ मिलने की संभावना है। विभाग ने कहा, ‘मौजूदा ईएडी पर जो एक्सपायरी डेट लिखा गया है, वहां 180 दिनों के लिए है, लेकिन उस अब ऑटोमेटिक तौर पर 540 दिनों तक बढ़ा दी जाएगी। 
यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज यानी (यूएससीआईएस) के प्रमुख ने कहा, जैसे की यूएससीआईएस (यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज) लंबित ईएडी केसलोएड्स को संबोधित करने के लिए काम करता है, अब एजेंसी ने निर्धारित किया है कि रोजगार प्राधिकरण के लिए फिलहाल जो वर्क परमिट 180 दिनों का मिलता है, वहां अपर्याप्त है। अप्रवासी भारतीयों के लिए वर्क परमिट बढ़ाने को लेकर अमेरिकी गृह विभाग ने कहा, बाइडन प्रशासन के इस फैसले से गैर-नागरिक अब वर्क परमिट के लिए स्वत: तौर पर उपयुक्त हो जाएंगे, जिन्हें रोजगार की जरूरत है, ताकि वहां अपने परिवार की महत्वपूर्ण सहायता कर सकें। साथ ही अमेरिकी कामगरों को आगे कोई दिक्कतें नहीं आनी चाहिए। 
होमलैंड विभाग ने घोषणा में कहा, यूएससीआईएस के अनुसार लंबित ईएडी नवीनीकरण आवेदन वाले गैर-नागरिक, जिनका 180-दिवसीय वर्क परिमट खत्म हो गया है और जिनकी ईएडी समाप्त हो गई है, उन्हें 4 मई 2022 से शुरू होने वाले और 540 दिनों तक चलने वाले रोजगार प्राधिकरण और ईएडी वैधता की अतिरिक्त अवधि प्रदान की जाएगी। जिससे वहां फिर से रोजगार कर सकते हैं। भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भूटोरिया ने कहा कि, बाइडेन प्रशासन के फैसले से 87 हजार अप्रवासियों को फौरन फायदा होगा और उन्हें तत्काल मदद मिल सकेगी, जिनका वर्क परमिट खत्म हो गया है या अगले 30 दिनों के अंदर खत्म होने वाला। 
 

Related Posts