YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

रीवा के सौर ऊर्जा प्लांट को बारिश से भारी नुकसान एशिया के इस सबसे बड़े प्लांट की ढाई सौ प्लेटें पानी में बहीं

 रीवा के  सौर ऊर्जा प्लांट को बारिश से भारी नुकसान  एशिया के इस सबसे बड़े प्लांट की ढाई सौ प्लेटें पानी में बहीं

 प्रदेश के रीवा जिले में स्थापित एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा प्लांट को बारिश ने भारी नुकसान पहुंचाया है। 
इस प्लांट की यूनिट नंबर-तीन की ढाई सौ से अधिक सौर प्लेटें बारिश के तेज पानी में बह गईं। सोलर पैनल, इन्वर्टर, केबल व ट्रांसफार्मर पैनल को भी भारी क्षति पहुंची है। इसकी वजह से यह यूनिट (150 मेगावाट) पूरी तरह से बंद हो गई है। इसी यूनिट से दिल्ली मेट्रो को बिजली सप्लाई की जाती है। सौर ऊर्जा प्लांट में तीन यूनिट हैं। दो यूनिट अभी काम कर रही हैं। उत्पादन को शुरू करने अब नवीन ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने मुंबई और चीन से इंजीनियर बुलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए केंद्रीय नवीन ऊर्जा विभाग से पत्राचार शुरू किया गया है। सोलर पावर प्लांट से जुड़े लोगों ने बताया कि रविवार रात अचानक पहाड़ से पानी बढ़ने के कारण यूनिट-तीन में लगाई गईं सौर ऊर्जा प्लेटें बारिश के पानी की धारा में फंसने से उखड़ गईं। नवीन ऊर्जा विभाग के कार्यपालन यंत्री एसएस गौतम ने बताया कि फिलहाल यूनिट नंबर तीन में करीब आठ से दस करोड़ के नुकसान का आंकलन हुआ है। यूनिट चलते समय बंद हुई है। इंजीनियर्स के आने के बाद ही और नुकसान का सही अनुमान लगाया जा सकेगा। 
    जानकारी के अनुसार, अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्रोजेक्ट में रविवार रात अचानक पानी बढ़ने के पीछे मुख्य कारण यह है कि पहाड़ पर करीब 125 मिमी बारिश हो गई थी। इसके कारण पहले से पानी का बहाव पुराने झरनों से होने के बजाय कुछ नए झरनों का निर्माण हो गया। इससे कई स्रोतों से बदवार स्थित नाले में पानी का भराव हो गया। यही पानी सौर ऊर्जा प्लांट में जा पहुंचा। यही वजह है कि प्लांट को भारी नुकसान हुआ है। अचानक पानी के बहाव के कारण सौर ऊर्जा प्लांट के भीतर बनी तीन किलोमीटर की एप्रोच रोड भी बह गई है। इससे अब प्लांट में आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
यह प्लांट 750 मेगावाट की क्षमता का है। वर्तमान में इस प्लांट की तीन यूनिटों से 520 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। यूनिट नंबर तीन से 150 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता था जो अब बंद हो गया है। मंगलवार दोपहर हुई बारिश ने सौर ऊर्जा प्लांट की यूनिट को एक बार फिर जलमग्न कर दिया है। पानी निकासी को लेकर प्रबंधन लगातार डीजल पंप का सहारा ले रहा है। इतना ही नहीं, जेसीबी लगाकर नाले का चौड़ीकरण किया जा रहा है। इस बारे में नवीन सौर ऊर्जा विभाग के कार्यपालन यंत्री एसएस गौतम का कहना है कि बारिश से यूनिट नंबर 3 में नुकसान हुआ है। उत्पादन पूरी तरह ठप हो गया है। अब तक हुए सर्वे में तकरीबन 8 से 10 करोड़ का नुकसान हुआ है। बाकी नुकसान का अनुमान इंजीनियरों के आने के बाद लगेगा। 

Related Posts