YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

विदेशी मैदार पर भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराया

विदेशी मैदार पर भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत  वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराया

अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक 102 और जसप्रीत बुमराह के पांच विकेटों की सहायता से भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच के चौथे दिन 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए  भारतीय गेंदबाजों ने चायकाल के बाद मेजबान वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में 100 रनों पर ही समेट दिया। यह विदशी मैदान पर भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 2017 में श्रीलंका को 304 रनों से हराया था। इसके साथ ही भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। भारत की ओर से बुमराह ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। बुमराह की गेंदबाजी के सामने विंडीज बल्लेबाज टिक नहीं पाये और उसने अपने नौ विकेट सिर्फ 50 रनों पर खो दिए थे। आखिरी विकेट के लिए कीमर रोच और मैगुअल कमिंस की साझेदारी की बदौलत मेजबान टीम 100 रन तक पहुंची। रोच 38 रन बनाकर इशांत शर्मा का शिकार बने और इसी के साथ मेजबानी टीम की पारी सिमट गयी। कमिंस 19 रन बनाकर नाबाद रहे।
इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी को सात विकेट पर 343 रन बनाकर समाप्त घोषित कर दिया। भारत की ओर से रहाणे ने 102 जबकि  हनुमा विहारी ने 93 रन बनाये। इन दोनो  के बीच पांचवें विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी हुई। रहाणे ने इस दौरान अपना दसवां शतक पूरा किया पर हनुमा शतक नहीं बना पाये।  हनुमा के आउट होते ही भारत ने पारी समाप्त घोषित कर दी। 
भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने इस पहले मैच की पहली पारी में 297 रन बनाकर वेस्ट इंडीज को 222 रन पर आउट कर दिया था। इस प्रकार भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 75 रनों की बढ़त मिली हुई थी। इसके बाद बुमराह ने  पांच, इशांत ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लेकर भारतीय टीम को जीत दिला दी। बुमराह ने विकेट लेने की शुरुआत की वहीं इशांत और शमी ने उनका अच्छा साथ दिया। 

Related Posts