YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन रीजनल

11 महीनों में 25 लाख पर्यटकों ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार किया

11 महीनों में 25 लाख पर्यटकों ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार किया

11 महीनों में 25 लाख पर्यटकों ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार किया
अहमदाबाद । दुनिया की सबसे विराट प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का केवल 11 महीने में 25 लाख पर्यटकों ने दीदार किया है और इससे सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट को रु. 66 करोड़ से अधिक की आय हुई है।
दक्षिण गुजरात में सरदार सरोवर नर्मदा बांध के निकट साधू बेट पर लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिछले साल सरदार पटेल जयंती पर 31 अक्टूबर को लोकार्पण किया था। जिसकी नींव मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल की जन्म दिवस के मौके पर रखी थी। पांच साल में करीब 3000 करोड़ रुपए की लागत से 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनकर तैयार हो गई और पीएम मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को इसका लोकार्पण किया। लोकार्पण के केवल 11 महीने में 25 लाख से ज्यादा पर्यटक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार कर चुके हैं। जिससे सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट को रु. 66 करोड़ से अधिक की आय हुई है। 
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनने के बाद उसके आसपास के क्षेत्र को कई टूरिस्ट स्पोट डेवलप किए गए हैं, जिन्हें देखने में दो दिन लगेंगे। प्रकृति की गोद में बसा नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और नर्मदा डैम सबसे बड़ा आकर्षण है। पर्यटक दो से तीन दिन नर्मदा जिले में घूम सकें ऐसा वातावरण तैयार किया जा रहा है। गत 1 सितंबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से दो किलोमीटर दूरी पर नर्मदा नदी में रिवर राफ्टिंग शुरू की गई है। वहीं 300 एकड़ जमीन पर जंगल सफाई पार्क आकार ले रहा है। अलग अलग पहाडियों पर बड़े डोम बनाकर सफारी पार्क तैयार किया जा रहा है। जिसमें शाकाहारी प्राणी के तौर पर हिरन की 12 प्रजातियों के अलावा विदेशी प्राणी जेब्रा और जंगली प्राणियों समेत 1000 जितने देश-विदेश के पक्षियों को बसाया जाएगा। साथ ही एक डायनोट्रोल भी बनाया जा रहा है, जिसमें डायनासोर की 3 प्रतिकृतियां होंगी। 
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निकट कैक्टस गार्डन भी आकार ले रहा है। साढ़े तीन एकड़ में अलग अलग तीन विभाग में 330 जितने कैक्टस लगाए गए हैं, जो अलग अलग 17 देशों से लाए गए हैं। जिसमें 35 से 200 साल के कैक्टस मौजूद हैं। कैक्टस गार्डन के बगल में बटरफ्लाई पार्क बनाया जा रहा है, जिसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से देखा जा सकता है। पीएम मोदी के मार्गदर्शन में यहां एकता नर्सरी भी बनाईगई है, जिसमें विभिन्न प्रकार के पौध बेचे जाएंगे। आगामी 10 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास ईको टूरिजम सेंटर खलवानी से झरवानी तक विशेष टूरिस्ट सर्किट विकसित किया जाएगा। एक बस के जरिए 250 रुपए में खिलवानी से झरवानी तक पर्यटक यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।
 

Related Posts