YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन रीजनल

पर्याप्त पोषण के साथ व्यवस्थित पालन भी आवश्यक- कलेक्टर श्रीमती चौहान

पर्याप्त पोषण के साथ व्यवस्थित पालन भी आवश्यक- कलेक्टर श्रीमती चौहान

पर्याप्त पोषण के साथ व्यवस्थित पालन भी आवश्यक- कलेक्टर श्रीमती चौहान
रतलाम । बच्चों को पर्याप्त पोषण देने  के साथ व्यवस्थित पालन भी आवश्यक है। रतलाम जिले में कुपोषित बच्चों को कुपोषण के स्तर से ऊपर लाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय है । वर्तमान में विभाग के माध्यम से जो प्रयास किए जा रहे हैं उसके परिणाम आने वाले समय में परिलक्षित होंगे।
उक्त बात कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि बच्चों को पोषण में पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त हो इसके साथ ही बच्चों के लालन-पालन की तरफ भी ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों के लिए किए गए सर्वे का उल्लेख करते हुए कहा कि बच्चों को बढ़ती उम्र के साथ माता-पिता का स्नेह, मार्गदर्शन, सलाह मिलना आवश्यक है । इससे उनका पर्याप्त विकास हो पाता है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्री प्रमेश मइडा ने कहा कि जिले में आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों के पोषण की तरह विशेष ध्यान दिया जा रहा है जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी के माध्यम से बच्चों को जीवन की पहली सीख मिलती है। यदि यहां उन पर पर्याप्त पर ध्यान दिया जाए तो उनका भविष्य संवर सकता है। कार्यक्रम को चिकित्सक डॉक्टर लीला जोशी एवं एनिमिक विशेषज्ञ श्री आशीष पुरोहित ने भी संबोधित किया।
 महिला बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सुनीता यादव ने कहा कि विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों के स्तर में सुधार के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही महाविद्यालयों ,विद्यालयों एवं अन्य संस्थाओं में गुड टच, बैड टच, पोषण आहार इत्यादि विभिन्न जानकारियां निरंतर प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर स्वस्थ एवं निरोगी रहने का संदेश देते पोस्टर एवं पेंपलेट का विमोचन भी किया गया।
समारोह में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के श्री आनंद व्यास एवं निहारिका व्यास पेयजल की शुद्धता का परीक्षण करने के तरीके का विस्तारपूर्वक वर्णन किया। उद्यानिकी विभाग के माध्यम से छत पर उगाई जाने वाली सब्जियों की जानकारी प्रदान की गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एनीमिया से बचाव भी बेहतर स्वास्थ संबंधी सुझाव दिया गया। इस दौरान पोषण आहार अभियान के अंतर्गत आयोजित स्वादिष्ट व्यंजन, पोषण आहार, थाली प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता के पुरस्कारों का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया तथा आभार सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या ने व्यक्त किया। उपस्थित अतिथियों ने पोषण आहार प्रदर्शनी का अवलोकन कर व्यंजनों को चखा एवं आकर्षक रंगोली की सराहना की।

Related Posts