YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन स्पोर्ट्स रीजनल

रोहित के शतक और मयंक के अर्धशतक से भारत की ठोस शुरुआत - खराब मौसम के कारण नहीं हो पाया अंतिम सत्र का खेल

रोहित के शतक और मयंक के अर्धशतक से भारत की ठोस शुरुआत  - खराब मौसम के कारण नहीं हो पाया अंतिम सत्र का खेल

रोहित के शतक और मयंक के अर्धशतक से भारत की ठोस शुरुआत 
- खराब मौसम के कारण नहीं हो पाया अंतिम सत्र का खेल 
विशाखापत्तनम । सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के शानदार शतक और मयंक अग्रवाल के अर्धशतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में शानदार शुरुआत की है। रोहित ओर मयंक की रिकार्ड साझेदारी से भारत ने पहले दिन अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 50.1 ओवर में 202 रन बना लिए थे। बारिश के कारण अंतिम सत्र का खेल नहीं हो सका। इसके बाद अंपायरों ने दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया। 
पहले सत्र में कुछ मौकों पर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे लेकिन एक बार लय में लाने के बाद रोहित ने 174 गेंद में नाबाद 115 और मयंक ने 183 गेंद में नाबाद 84 रन बनाकर उन्हें कोई अवसर नहीं दिया। 
तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जो सही साबित हुआ। सीमित ओवरों के स्टार बल्लेबाज रोहित ने टेस्ट में भी अपनी भूमिका बखूबी निभाई और तेजी से बल्लेबाजी करते हुए शतक लगा दिया। 
रोहित ने लगाया चौथा टेस्ट शतक
लंच से पहले अर्धशतक लगाने वाले रोहित ने स्पिनरों पर हमला बोल। उन्होने अपनी पारी में अब तक पांच छक्के और 12 चौके लगाये हैं। वहीं मयंक ने 11 चौके और दो छक्के लगाए हैं। रोहित ने ऑफ स्पिनर डेन पीट पर लगातार छक्के लगाये। उन्होंने पदार्पण कर रहे स्पिनर सेनुरान मुथुस्वामी पर एक रन बनाने के साथ ही 154 गेंद में अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया। सलामी बल्लेबाज के तौर पर यह उनका पहला टेस्ट शतक है।
वहीं मयंक ने दूसरे सत्र में स्पिनर केशव महाराज पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे सत्र के अंतिम क्षणों में खराब रोशनी के कारण चायकाल समय से पहले हुआ।  
इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों का सतर्कता से सामना करने के बाद रोहित और अग्रवाल सुबह के सत्र में 30 ओवर के खेल के दौरान क्रीज पर सहज दिखे। मेहमान टीम ने पिच से टर्न मिलने की उम्मीद के साथ केशव महाराज, डेन पीट और पदार्पण कर रहे मुथुस्वामी के रूप में टीम में तीन स्पिनरों को उतारा। 
वहीं इस मैच में सभी की नजरें रोहित पर थी जिन्हें भारतीय टीम प्रबंधन ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारने का फैसला किया। रोहित और मयंक ने अपने को सही साबित करते हुए अच्छी शुरुआत की। इस प्रकार 
भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक 30 ओवरों में 91 रन बना लिए थे। लंच के समय रोहित 52 और युवा मयंक अग्रवाल 39 रन बनाकर खेल रहे थे। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित ने एकदिवसीय और टी-20 के अंदाज में ही अपने पारी की शुरुआत भी की। उन्होंने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर कागिसो रबाडा को बैकवर्ड पॉइंट पर चौका लगाते हुए खाता खोला। मैच में रोहित के लिए यह दूसरी गेंद ही थी।  रोहित ने इसके बाद फिलैंडर पर भी चौका लगाय। पिच से पहले दो घंटे में तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को अधिक मदद नहीं मिली पहले ओवर की तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौका लगाया। 
इस मैच में भारत ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को शामिल किया है। साहा 22 महीने में अपना पहला अंतररष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं। 

 
 

Related Posts