YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन रीजनल

सर्दियों में ये आदतें बना सकती हैं बीमार

सर्दियों में ये आदतें बना सकती हैं बीमार

सर्दियों में ये आदतें बना सकती हैं बीमार 
सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्दियों का मौसम करीब आते ही सेहत व त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है पर कुछ लोग ख्याल रखने के दौरान कुछ ऐसा भी करने लगते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। कुछ सावधानियां इंसान को बीमार बना देती हैं। इसलिए सर्दियों में इन आदतों से बचें। 
हमेशा पैरों को न ढ़कें :
सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को कुछ ज्यादा ही इसका एहसास होता है। वो दिन-रात बराबर हाथ और पैर को ढ़ककर रखते हैं जिसकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। इसलिए हमेशा अपने पैरों को ढ़क कर न रखें कुछ समय के लिए खोले और पैदल चलें। 
पर्याप्त पानी पीयें :  इस मौसम में प्यास अधि‍क नहीं लगती पर इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पानी न पिएं। शरीर में तरलता बनाए रखने और आंतरिक अंगों के सही क्रियान्वयन के लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी जरूरी है।
ज्यादा गर्म खाना न खायें : सर्दियों में आप गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है! साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए घातक होगा। 
त्वचा पर बार-बार तेल या क्रीम लगानाः इन दिनों में आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की भी देखभाल करनी होती है। रूखेपन से बचाने के लिए अगर आप बार-बार त्वचा पर तेल या चिपचिपा क्रीम लगा रहे हैं, तो यह धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को अपनी ओर खींचकर आपकी त्वचा को लाभ की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।
आइसक्रीम का सेवनः सर्दी के दिनों में अगर आप आइसक्रीम खाने खाते हैं, और ऐसा मानते हैं कि इससे आपकी सर्दी ठीक हो सकती है, तो इस बात को समझ लें कि यह सर्दी आपके गले में संक्रमण पैदा कर सकती है। 

Related Posts