YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन रीजनल

ताजमहल पर चढ़ी धुंध की चादर, प्रदूषण से मुश्किल हुआ ताज का दीदार

ताजमहल पर चढ़ी धुंध की चादर, प्रदूषण से मुश्किल हुआ ताज का दीदार

ताजमहल पर चढ़ी धुंध की चादर, प्रदूषण से मुश्किल हुआ ताज का दीदार
आगरा । पूरी दुनिया प्रेम के प्रतीक के रुप में सराहे जाने वाले ताजमहल पर इन दिनों धुंध ने प्रदूषण की ऐसी चादर तान दी है, कि किले से ताजमहल ठीक से नजर नहीं आता। सफेद संगमरमर से बने ताजमहल की चमक ऐसी है कि तीन किलोमीटर दूरी से भी आसानी से ताज को देखा जा सकता है।दिवाली के बाद प्रदूषण के खतरनाक स्तर से ताज के चारों तरफ धुंध ही धुंध पसर गई है। ऐसे में चंद दूरी से भी ताज का दीदार करना मुश्किल हो गया है। महताब बाग और आगरा फोर्ट से सैलानी बड़ी आसानी से विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताज का दीदार करते थे, लेकिन धुंध ने उन्हें निराश कर दिया। आगरा में यमुना एक्सप्रेसवे और लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भी प्रदूषण से उत्पन्न धुंध ने लोगों को परेशान किया है।
आगरा आने वाले पर्यटक किले में जाकर आसानी से ताजमहल का दीदार करते थे, लेकिन शुक्रवार सुबह से किले में आने वाले सैलानियों को ताजमहल धुंध में खोया-खोया सा नजर आ रहा था। शहर में धुंध इतनी अधिक है कि अब सिर्फ ताजमहल परिसर से ही ताज स्पष्ट दिखाई पड़ रहा है। महताब बाग और आगरा किले से ताज के दीदार में कठिनाई हो रही है। सर्दी की दस्तक के साथ ही ताजमहल में सैलानियों का आना बढ़ जाता है।
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को 35 हजार से अधिक सैलानियों ने ताजमहल के दीदार किए थे। ताजमहल को शहर के अलग-अलग स्थानों से देखने की अलग अनुभूति होती है। महताब बाग एकमात्र ऐसी जगह है। जहां से ताजमहल की चारों मीनारें एक साथ नजर आती हैं। ताजमहल की चारों मीनारें एक साथ देखने की हसरत लिए पर्यटक बड़ी संख्या में महताब बाग पहुंचते हैं, लेकिन शुक्रवार को महताब बाग पहुंचे पर्यटकों और ताजमहल के बीच धुंध दीवार बन गई और सैलानी निराश हुए। 
दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। कई बार एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के करीब चला गया। बढ़ते प्रदूषण से शहर के सभी स्मारकों पर असर पड़ा है। सैलानी स्मृतियां सहेजने के लिए ताजमहल पहुंचकर जो तस्वीरें खिंचाते हैं उससे भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिल रही है। धुंध की वजह से पर्यटक ताज की मनमाफिक यादें नहीं सहेज पा रहे हैं। धुंध की वजह से नोएडा और लखनऊ से आने वाले पर्यटकों को भी कठिनाई हो रही है। 

Related Posts