YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान के एफ-16 ने किया भारतीय सीमा में प्रवेश, वायुसेना ने घेर कर मार गिराया

हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान के एफ-16 ने किया भारतीय सीमा में प्रवेश, वायुसेना ने घेर कर मार गिराया

 कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत के जबावी हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान का एक विमान आज सुबह नौशेरा सेक्टर में घुसा। पाक के एफ-16  विमान के कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में दाखिल होते ही भारतीय वायु सेना उसका पीछा करते हुए  उसे मार गिराया। 3 किमी. की दूरी तक किए गए प्रहार से यह एफ-16 पाकिस्तानी क्षेत्र लाम वैली में गिरा। अब तक मिली जानकारी के अनुसार विमान से पैराशूट का प्रयोग होते देखा गया है, लेकिन पायलट की स्थिति को लेकर स्पष्ट नहीं है। पहले 2 लड़ाकू विमान के भारतीय सीमा क्षेत्र में प्रवेश करने और इन्हें भगाने की खबर थी। अब ताजा जानकारी के अनुसार भारत की जवाबी कार्रवाई में पाक का एफ-16 पर मारक हमला किया गया। इसमें सवार पायलट की स्थिति के बारे में अब तक जानकारी नहीं है। पुलवामा हमले के बाद हुई भारत की जवाबी कार्रवाई से पाकिस्तान में इस वक्त बहुत तनाव का माहौल है। पाक विदेश मंत्री और अन्य सांसदों ने मंगलवार को ही बदले की बात कही थी। 
पाकिस्तान की तरफ से एयर स्ट्राइक के बाद से ही जवाबी कार्रवाई की धमकी दी जा रही है। हालांकि, भारतीय सेना भी पूरी तरह से मुस्तैद है और हाई अलर्ट पर है। दिल्ली मुंबई समेत कई शहरों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तानी मीडिया और संसद में जमकर बवाल हो रहा है। पाकिस्तानी सासंदों ने मंगलवार को जवाबी हमले की मांग भी की थी। हालांकि, पाक के लड़ाकू विमानों को तत्काल ही भारतीय वायुसेना ने क्षेत्र से भगा दिया। सीमावर्ती क्षेत्रों लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एयरस्पेस पर हाई अलर्ट और सुरक्षा कारणों से कई कमर्शियल फ्लाइट्स होल्ड पर रखी गई हैं। सभी सीमावर्ती इलाकों के साथ महत्वपूर्ण सैन्य बेस पर भी खासी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 
इस बीच श्रीनगर हवाई अड्डे पर आम यात्रियों के विमान को रोक दिया गया है। केवल सेना से जुड़े विमान मूवमेंट कर रहे हैं। पाकिस्तान ने देर रात 10 से 15 जगहों पर जमीन पर सीजफायर का उल्लंघन किया था। जिसके बाद भारत की कार्रवाई में कई पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गए थे। इससे पहले कल सुबह भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर बड़ी कार्रवाई की थी। वायुसेना ने जैश ए मोहम्मद के कैंप पर बम गिराया था। इस कार्रवाई में 300 से अधिक पाकिस्तानी आतंकी मारे गए थे। जिससे बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी। ध्यान रहे कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बदले में भारत ने यह कार्रवाई की। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

Related Posts