YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों के हौसले का हब बन गया हुनर हाट: नकवी

देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों के हौसले का हब बन गया हुनर हाट: नकवी

 देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों के हौसले का हब बन गया हुनर हाट: नकवी
। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हुनर हाट दस्तकारों, शिल्पकारों के हुनर के हौसले का हब बन गया है। आने वाले समय में नरेंद्र मोदी सरकार हर राज्य में हुनर हब स्थापित करेगी। जिससे लाखों लोगों को प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।नकवी ने भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा 14 से 27 नवंबर तक आयोजित किये जा रहे हुनर हाट का औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होंने ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश के अलग-अलग स्थानों पर आयोजित हो रहे हुनर हाट में जहाँ एक ओर लाखों लोग आकर कारीगरों, दस्तकारों की हौसलाअफजाई कर रहे हैं।वहीँ प्रत्येक हुनर हाट में दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी हस्तनिर्मित दुर्लभ उत्पादों की करोड़ों की बिक्री भी हो रही है।
उन्होंने कहा, दस्तकारों, शिल्पकारों के साथ-साथ हर एक कारीगर/दस्तकार से जुड़े लगभग 100 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। नकवी ने कहा कि 2019-2020 में आयोजित होने वाले सभी हुनर हाट, एक भारत श्रेष्ठ भार के थीम पर आधारित होगा। अगला हुनर हाट मुंबई में 20 से 31 दिसंबर,2019 तक आयोजित किया जायेगा। मंत्री ने कहा कि दूसरे कार्यकाल के 5 वर्षों में दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी हुनर को बाजार की जरूरतों के हिसाब से तराशने एवं प्रोत्साहित करने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय सभी राज्यों में  हुनर हब  स्थापित करने के मिशन पर तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा, मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने देश के अलग-अलग हिस्सों में 100 हुनर हब स्वीकृत किए हैं।
नकवी ने कहा कि हुनर हाट, दस्तकारों/शिल्पकारों का एम्पावरमेंट एक्सचेंज साबित हुआ है। पिछले 3 वर्षों में देश के प्रसिद्द आर्थिक केंद्रों में आयोजित एक दर्जन से ज्यादा हुनर हाट के द्वारा 2 लाख 50 हजार से ज्यादा कारीगरों, शिल्पकारों, दस्तकारों, खानसामों और उनसे जुड़े हुए लोगों को रोजगार और रोजगार के मौके मुहैया कराये हैं जिनमे बड़ी संख्या में महिला कारीगर भी शामिल हैं। मंत्री के मुताबिक अगले 5 वर्षों में मोदी सरकार हुनर हाट के माध्यम से लाखों  हुनर के उस्ताद  कारीगरों, शिल्पकारों, दस्तकारों और पारंपरिक खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके मुहैया कराएगी।
 

Related Posts