YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

भारतीय पायलट की रिहाई के प्रयास तेज, पाकिस्तान ने अभी तक नहीं दिया कोई जवाब

भारतीय पायलट की रिहाई के प्रयास तेज, पाकिस्तान ने अभी तक नहीं दिया कोई जवाब

भारत की पाक सीमा में घुसकर आतंकी कैंप को तबाह करने के बाद तनाव चरम पर पहुंच गया है। 
दोनों देशों के बीच एक हवाई संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय वायुसेना के एक पायलट को पकड़ लिया। भारत ने साफ-साफ शब्दों में कहा है कि वह पायलट को जल्द से जल्द सौंपे। औपचारिक रिहाई की मांग का पाकिस्तान ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। पाकिस्तान की ओर से भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की असफल कोशिश के बाद यह मामला शुरू हुआ। इस घटनाक्रम से दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका पैदा हो गई है।
भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुई जंग के बाद यह पहला मौका है जब संघर्ष का स्वरूप इस स्तर तक पहुंच गया है जिसके बाद दुनिया भर के नेताओं को दोनों पड़ोसी देशों को 'अत्यधिक संयम' बरतने को कहा है। भारत ने कहा कि नियंत्रण रेखा से लगे इलाकों में दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच हुई भीषण झड़प में उसने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया जबकि इस दौरान उसका एक मिग 21 विमान गिर गया।
पाकिस्तान में, प्रधानमंत्री इमरान खान ने दोनों देशों के पास मौजूद परमाणु हथियारों की ओर इशारा करते हुए तनाव को कम करने की कोशिश के तहत कहा कि युद्ध निरर्थक है और कोई नहीं जानता कि यह किन परिणामों की तरफ लेकर जा सकता है। इमरान खान ने बातचीत की भी बात कही। वहीं भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि इमरान के बयान में कुछ भी नया नहीं है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब कर भारतीय पायलट की तत्काल और सकुशल रिहाई की मांग की। 
मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को यह भी स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय रक्षाकर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। इसके साथ ही एक घायल रक्षा कर्मी को पड़ोसी देश द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और जिनेवा संधि के नियमों का उल्लंघन कर ‘अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने पर’ भी भारत ने सख्त ऐतराज जताया है। मंत्रालय ने सख्त लहजे वाले अपने बयान में कहा कि पाकिस्तानी कार्यवाहक उच्चायुक्त को स्पष्ट रूप से बता दिया गया कि भारत के पास अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई का अधिकार है।

Related Posts