YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन रीजनल

स्वास्थ्य रहने के ‎लिये रोजाना खाना चाहिये मेवे

स्वास्थ्य रहने के ‎लिये रोजाना खाना चाहिये मेवे

 स्वास्थ्य रहने के ‎लिये रोजाना खाना चाहिये मेवे
 मेवे हमारी रोजमर्रा की डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस पर डाइटीशियन रूपाली का कहना है ‎कि ‘एक स्वस्थ मानव के लिए लगभग 1 औंस मिले-जुले मेवे या कोई एक ही मेवा खाना पर्याप्त है। मेवे ऊर्जा और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए किसी-न-किसी रूप में इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। मेवे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। अगर आपको किडनी, उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल या पाचन से संबंधी कोई समस्या हो तो डॉक्टरी सलाह के अनुरूप ही इनका सेवन करें।" बता दें ‎कि बादाम में कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। साथ ही यह विटामिन-ई, मैग्नीशियम, खनिज, फाइबर और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। साथ ही बादाम कोलेस्ट्रॉल और कैंसर के खतरे को कम करता है व दिल की बीमारियों से भी रक्षा करता है। इसके अलावा यह वजन नियंत्रित रखने में भी काफी मददगार है। एक दिन में पांच से ग्यारह भीगे हुए बादाम सुबह-सुबह खाना, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा काजू में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, फास्फोरस आदि पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से ट्राइग्लिसराइड कम होता है और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। वहीं, काजू में पाया जाने वाला कॉपर रक्त वाहिकाओं, हड्डियों और जोड़ों को लचीलापन प्रदान करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता में इजाफा करता है। हर दिन कम-से-कम पांच काजू जरूर खाएं। शाम के समय काजू का सेवन लाभदायक है।
वहीं, पिस्ता सिर्फ मिठाइयों की शोभा ही नहीं, शरीर की शोभा बढ़ाने में भी सहायक है। उच्च पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर पिस्ता वजन कम करने में सहायक होने के साथ कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप का डॉक्टर है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई त्वचा को खूबसूरत बनाता है। दिन में पांच से सात पिस्ता खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है। इसका सेवन शाम के समय में फायदेमंद होता है। इसके अलावा अखरोट मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसका सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह दिल को सेहतमंद रखता है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है। अवसाद को कम करने में अखरोट उपयोगी है।
वही, किशमिश आयरन का बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण किशमिश के नियमित सेवन से खून की कमी और हड्डियों की कमजोरी दूर होती है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। किशमिश पाचन में मददगार है। 5 से 7 किशमिश रोज खाना फायदेमंद है। अंजीर आयरन, विटामिन, पोटैशियम, सोडियम आदि का अच्छा स्रोत है। इसके नियमित सेवन से जुकाम, सिर दर्द, कमर दर्द, कब्ज, और एनीमिया जैसी बीमारियों में राहत मिलती है। इसमें कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है। 

Related Posts