YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

पश्चिमी दिल्ली को मिल सकता है नई मेट्रो लाइन का तोहफा

पश्चिमी दिल्ली को मिल सकता है नई मेट्रो लाइन का तोहफा

 पश्चिमी दिल्ली को मिल सकता है नई मेट्रो लाइन का तोहफा
 पश्चिमी दिल्ली के कीर्ति नगर से लेकर द्वारका के बीच एक और नई मेट्रो लाइन मिल सकती है। यह मेट्रो, मौजूदा मेट्रो की बजाय मेट्रोलाइट यानी मिनी मेट्रो होगी। इससे न सिर्फ कीर्ति नगर और द्वारका के बीच नया रूट मिलेगा। बल्कि पश्चिमी दिल्ली के मायापुरी, हरिनगर, तिहाड़ जेल, सागरपुर जैसे इलाकों को भी मेट्रो मिल जाएगी। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने दिल्ली और केंद्र सरकार को इस मेट्रो लाइन का प्रस्ताव भेजकर जल्द मंजूरी मांगी है, ताकि इस लाइन को 2024 तक चालू किया जा सके। 
दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के डायरेक्टर (बिजनेस) एस.डी.शर्मा की ओर से इस बारे में हाल ही में दिल्ली के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को पत्र भी भेजा गया है। मेट्रो का कहना है कि अगर दिल्ली और केंद्र सरकार इसे जल्द मंजूरी दे दे तो इस पर काम शुरू किया जा सकता है। लगभग 19 किमी लंबी इस मेट्रो लाइन पर 21 स्टेशन बनाए जाने हैं और इस पर 3000 करोड़ रु खर्च होने की उम्मीद है। मेट्रो का कहना है कि हालांकि 2014 में भी इस लाइन को प्रोजेक्ट में शामिल किया गया था, लेकिन फेज चार में इसे बाहर कर दिया था। चूंकि इस कॉरिडोर में ट्रैफिक कम होगा, इसलिए यहां मेट्रो लाइट की योजना बनाई गई है। मेट्रो का कहना है कि उसकी डीपीआर तैयार है और अगर उसकी मंजूरी मिलती है तो इससे निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सकता है। 
दिल्ली मेट्रो ने इस लाइन के लिए जो डीपीआर तैयार की है, उसके मुताबिक यह मेट्रो लाइन कीर्ति नगर से लगभग उसी जगह के आसपास शुरू होगी, जहां बहादुरगढ़ से आने वाली मेट्रो लाइन समाप्त होती है। कीर्ति नगर से यह मेट्रो लाइन सत गुरु रामदास मार्ग पर ही होगी और उसके बाद लक्कड़ मंडी, मायापुरी चौक, मायापुरी के इंडस्ट्रियल एरिया, तिहाड़ जेल के लाजवंती चौक से होते हुए आगे सागरपुर में टी-पॉइंट से पंखा रोड, डाबड़ी मोड़ होते हुए आगे महावीर एन्कलेव से द्वारका के सेक्टर दो से सेक्टर-23 और फिर धूल सिरस होते हुए बामनौली तक बनेगी। इस लाइन पर मोटे तौर पर तीन इंटरचेंज पॉइंट होंगे। कीर्ति नगर में तो यह लाइन बहादुरगढ़ लाइन व ब्लू लाइन से जुड़ेगी ही, साथ ही मायापुरी चौक पर रिंग रोड लाइन और फिर द्वारका सेक्टर-10 में ब्लू लाइन से भी इंटरचेंज स्टेशन के रूप में जुड़ेगी।
 

Related Posts