YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

जम्मू-कश्मीर में एक माह में बनाए जाएंगे 400 अतिरिक्त बंकर -पाक से तनाव के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

जम्मू-कश्मीर में एक माह में बनाए जाएंगे 400 अतिरिक्त बंकर -पाक से तनाव के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिले में 400 अतिरिक्त बंकर बनाने को मंजूरी दे दी है। दोनों जिलों में 200-200 बंकर बनाए जाएंगे। अगले एक महीने के अंदर ही निर्धारित मानकों के अनुरूप बंकर तैयार हो जाएंगे। दरअसल, पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को भारत ने पाकिस्तानी सरजमीं पर पल रहे जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला बोला था। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर पर 1000 किलो के बम गिराए थे। इसमें काफी आतंकियों के मारे जाने की बात सामने आई। भारत ने करीब 12 मिराज लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और 1000 किलो बमों की बारिश कर दी। इसके बाद पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आने लगी और उसने भारत के दावे को खारिज करने की कोशिश की। 
भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के अगले ही दिन पाकिस्तान के लड़ाकू जहाज भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे थे। आईएएफ ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को सुबह करीब दस बजे पाकिस्तानी वायुसेना के फाइटर प्लेन का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सीमा में जा घुसे। पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया। इस वजह से उन्हें किसी तरह पैराशूट की मदद से उतरना पड़ा।
जब वह नीचे आए तब उन्हें एहसास नहीं था कि वह दुश्मन देश की धरती पर जा पहुंचे है। कुछ लोग उनके पास आए, जिनसे अभिनंदन ने पूछा कि वह कहां हैं। इस पर कुछ पाकिस्तानियों ने चालबाजी दिखाते हुए उनसे कहा कि आप भारत की धऱती पर हैं। मगर अभिनंदन को कुछ शक हुआ। इसके बाद वह भारत माता की जय के नारे लगाए। इसके बाद फिर पाकिस्तानियों ने उन्हें घेर लिया। अभिनंदन किसी तरह खुद को बचाने के लिए वहां से भागे। बाद में उन्हें पाकिस्तानी सेना ने अपनी हिरासत में ले लिया। 

Related Posts