YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

22 लाख लोग करेंगे मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल

22 लाख लोग करेंगे मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल

22 लाख लोग करेंगे मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल
15 जीबी डाटा हर माह मिलेगा एक यूजर को
विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने जा रही है। 16 दिसंबर को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 100 हॉट स्पॉट काम करने लगेंगे। इसके बाद हर हफ्ते पांच-पांच सौ हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। छह महीने के भीतर पूरी दिल्ली में करीब 11 हजार हॉट स्पॉट लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद एक बार में एक साथ करीब 22 लाख यूजर फ्री वाई-फाई की सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 16 दिसंबर से दिल्ली के लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी। 100 हॉट स्पॉट के साथ इसे लांच किया जा रहा है। इसके बाद करीब चार हजार हॉट स्पॉट बस स्टॉप पर लगेंगे। जबकि बचे 7000 अलग-अलग इलाकों में लगाए जाएंगे। हर विधानसभा में 100 हॉट स्पॉट लगेगा। हॉट स्पॉट से वाई-फाई चलाने की सुविधा 50 मीटर के दायरे में आने वाले लोगों को मिलेगी। एक समय में एक हॉट स्पॉट से अधिकतम 200 लोग नेट चला सकेंगे। इससे औसत स्पीड 100-150 एमबीपीए के बीच होगी। 
हर साल 100 करोड़ रुपये खर्च
केजरीवाल के मुताबिक, हर यूजर को एक महीने में 15 जीबी और रोज 1.5 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा। योजना रेंटल मॉडल पर लागू होगी। इस पर सरकार का हर साल 100 करोड़ रुपये खर्च आएगा। केजरीवाल ने बताया कि अभी पहला फेज है। 11,000 हॉट स्पॉट से मिलने वाले अनुभव के आधार पर आगे इस योजना का विस्तार किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि वाई- फाई सुविधा देने के साथ आम आदमी पार्टी अपने सभी चुनावी वादे को पूरे करने वाली देश की पहली पार्टी बन गई है। इससे पहले बीते 8 अगस्त को दिल्ली कैबिनेट ने फ्री वाई- फाई सुविधा शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी करने में करीब चार महीने का वक्त लग गया।
विधानसभा क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों पर रहेगा ध्यान
मुख्यमंत्री ने बताया कि विधानसभा क्षेत्रों के पार्क, समुदाय भवन जैसे स्थलों का चयन किया जाएगा, जहां लोगों की मौजूदगी ज्यादा रहती है। वहीं, घनी आवासीय कॉलोनियों में भी हाटॅ स्पॉट लगाए जाएंगे। दिल्ली सरकार सीसीटीवी कैमरे के साथ लगने वाले राउटर के जरिये भी वाई-फाई सुविधा देने की योजना पर काम कर रही है। विधानसभा क्षेत्रों में हॉट स्पॉट लगाने का फैसला पीडब्ल्यूडी मंत्री करेंगे।
इंटरनेट से भी सस्ती दरों के बीच सिर्फ 15 जीबी मुफ्त
टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से सस्ती दरों पर मिलने वाले भारी पैकेज के बीच दिल्ली सरकार महीने भर में सिर्फ 15 जीबी इस्तेमाल की सुविधा दे रही है। मुख्यमंत्री ने भी माना कि बाजार में सस्ती दरों पर इंटरनेट सुविधा टेलीकॉम कंपनियां दे रही हैं। लेकिन युवाओं के बीच जाने पर अमूमन मुफ्त वाई फाई पर सवाल उठता है। सरकार अब अपना चुनावी वादा पूरा करने जा रही है।
 

Related Posts