YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी, दिल्ली-एनसीआर में गिरा पारा

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी, दिल्ली-एनसीआर में गिरा पारा

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी, दिल्ली-एनसीआर में गिरा पारा 
 पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी में जबरदस्त इजाफा हुआ है। मंगलवार सुबह दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, नोएडा और गाजियाबाद में भी लोगों ने जबरदस्त ठंड महसूस की। एक ओर जहां मॉर्निंग वॉक करने वालों की संख्या कम रही, वहीं स्कूली जाने वाले बच्चे भी ठिठुरते नजर आए। 
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सर्दी में इजाफा होगा। यह भी पूर्वानुमान है कि बुधवार से उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। गुरुवार को दिल्ली में बारिश की संभावना है। हवा की गति में सुधार और बारिश से वायु प्रदूषण में भी सुधार होने के आसार हैं।
मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली के साथ पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारतीय राज्यों में भारी बर्फबारी हो रही है। सर्दी का यह सिलसिला आगे और बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पंजाब और हरियाणा में जबरदस्त ठंड होगी। 
मौसम विभाग के मुताबिक, सप्ताह के अंत तक यानी शनिवार से पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में शीत लहर चलेगी।  दिल्ली, पंजाब और हरियाणा पर ठंड के साथ-साथ कोहरा पड़ने की संभावना है। कोहरा पंजाब और हरियाणा में भी परेशान करेगा। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दिनों में कोहरा बढ़ता जाएगा। इस दौरान न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास तो अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्मिची विक्षोभ के चलते अगले दो दिनों बुधवार और गुरुवार को मैदानी इलाकों मौसम में बदलाव आएगा और बारिश होगी। मौसम में बदलाव के तहत 11, 12 और 13 दिसंबर को पहाड़ी राज्यों में शुमार जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और निचले इलाके में ओले गिरने के साथ बारिश भी हो सकती है। यहां पर मंगलवार को भी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, 12 और 13 दिसंबर को दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान है। 

Related Posts